Raisin, health

जानिए चौंकाने वाले क‍िशमिश खाने के कुछ फायदे और नुकसान

किशमिश ऐसा द्राय फ्रूट है जिसको खाना सभी पसंद करते हैं। ये कई तरह के समादिष्ट व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल होता है। किशमिश में बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं, जैसे के- आयरन, पोटैशियम, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर आदि। किशमिश आप सर्दियों में भी खा सकते हैं, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। लेकिन क्या आपको पता है के किशमिश खाने के फायदे तो हैं परन्तु अधिक सेवन के कुछ नुकसान भी होते हैं, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। 

किशमिश खाने के नुकसान:
1. किशमिश खाने से कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या शुरू हो जाती है। यदि आप पहली बार किशमिश खाए हैं और उसे खाते ही किसी भी तरह की स्किन रैशेज, त्वचा में खुजली हो तो इसे दोबारा ना खाएं।

2. सांस लेने में परेशानी भी हो सकता है किशमिश के अधिक सेवन से। कई लोगों में किशमिश अधिक खाने से डायरिया, उल्टी, बुखार भी देखा जाता है।

3. किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में जिनका वजन अधिक है और वजन घटाने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, वे किशमिश का सेवन ना करें। इसके सेवन से वजन बढ़ सकता है।

4. अधिक किशमिश खाने से गैस की समस्या भी हो सकती है।

5. डायबिटीज है, तो किशमिश कम ही खाएं। इससे टाइप-2 डायबिटीज के होने का रिस्क बढ़ जाता है।

6. किशमिश अधिक खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ सकती है और कैलोरी बढ़ने से वजन भी बढ़ सकता है। वजन बढ़ने से आप कई दूसरे रोगों के शिकार हो सकते हैं।

7. किशमिश में ट्राइग्लिसराइड्स अधिक होता है, जो हार्ट डिजीज, फैटी लिवर, लिवर कैंसर, डायबिटीज होने की संभावनाओं को काफी हद तक बढ़ा देता है।

क‍िशमिश खाने के फायदे: 
- किशमिश खाने से डायजेशन की समस्या दूर होती है। फाइबर होने के कारण यह पेट को साफ रखता है। कब्ज की समस्या दूर होती है। 

- शरीर की गंदगी बाहर निकालने में भी किशमिश मदद करती है। रात को पानी में कुछ किशमिश डालकर रख दें। इस पानी को पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं। इस तरह आप लिवर, किडनी, पथरी आदि रोगों से बचे। 

- पानी में भिगोए हुए किशमिश खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। चूंकि, इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

Live TV

Breaking News

Loading ...