Brown Sugar or White Sugar

जानिए Brown Sugar या White Sugar में अंतर, दोंनो में से कौन सा है हेल्‍दी

आप सभी ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर का इस्तेमाल तो कई व्यंजनों में करते होंगे। परन्तु अगर बात अच्छी सेहत की आए तो लोगों के लिए ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर में चुनाव करना थोड़ा मुश्किल काम होता है। लोग ये नहीं समझ पाते के ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर  में कौन सी उनकी सेहत के लिए फायदेमंद है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे आपकी सेहत के लिए इन दोनों में ज्यादा कौन सी सही है। 

ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर बनाने के तरीकों में अंतर: चाहे वो ब्राउन शुगर हो या फिर व्हाइट, दोनों ही गन्ने से बनाये जाते हैं। व्हाइट शुगर को बनाने के लिए सबसे पहले गन्ने का जूस निकालकर उसे क्रिस्टल रूप में बदल देते हैं। फिर गंदगी निकालकर क्रिस्टल को गर्म पानी मे प्रवाहित करते हैं जिसकी वजह से अलग अलग साइज के व्हाइट शुगर के टुकड़े बनते जाते हैं।

बनाने के तरीकों में अंतर: ऐसे ही ब्राउन शुगर को बनाने के लिए व्हाइट शुगर में गुड़ मिलाते हैं। जितना ज्यादा गुड़ की मात्रा होगी उतना ही शुगर का रंग गहरा होगा। व्हाइट शुगर सफेद, मीठा और सूखा होता है जबकि ब्राउन शुगर कम मीठा और भूरे रंग का होता है।

आकार-प्रकार और स्वाद: व्हाइट शुगर मीठा, सफेद और सूखा होता है जबकि ब्राउन शुगर कम मीठा और थोड़ा चिपचिपा होता है क्योंकि इसमें नमी होती है। इन दिनों शुगर के आकार-प्रकार और स्वाद में अंतर होने का कारण यह है कि व्हाइट शुगर की तुलना में ब्राउन शुगर में कम रासायनिक क्रियाएं होती हैं। ज्यादातर लोग कलर की वजह से व्हाइट शुगर को ही पसंद करते हैं।

Brown sugar better than white? 4 myths debunked - Health - The Jakarta Post

ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर: ब्राउन शुगर में गुड़ होता है जिसमें ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स जैसे आयरन, कैल्शियम आदि होते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ भी हेल्दी चीजें नही होती जो इसे पोषक बनाती हैं। ब्राउन शुगर में गुड़ की मात्रा भी नियंत्रित होने के कारण यह वजन नियंत्रण में सहायक नही होता है।

कैलोरी काउंट: यूएस के कृषि विभाग के रिसर्च के अनुसार दोनों शुगर की कैलोरी में बहुत ज्यादा फर्क नही होता है क्योंकि 100 ग्राम ब्राउन शुगर में लगभग 377 और इतने ही मात्रा में व्हाइट शुगर में 387 कैलोरी होती है। न्यूयार्क टाइम्स की स्टडी के अनुसार इन दोनों शुगर में शरीर पर प्रभाव को लेकर कोई फर्क नही है। आपको बता दें कि ब्राउन शुगर में 10% गुड़ होता है जबकि व्हाइट शुगर में गुड़ की मात्रा लगभग 5% होती है।

संक्षेप में: ब्राउन शुगर में लिक्विड की मात्रा व्हाइट शुगर की अपेक्षा ज्यादा होती है। अगर इनके एक ग्राम की बात करें तो ब्राउन शुगर में 0.25% कम कैलोरी होती है। ब्राउन शुगर, व्हाइट शुगर की तुलना में थोड़ा कम मीठा होता है।

संक्षेप में: व्हाइट शुगर की तुलना में ब्राउन शुगर में मिनरल्स ज्यादा होते हैं। व्हाइट शुगर की तुलना में ब्राउन शुगर को बनाने में कम रासायनिक क्रियाएं होती हैं। व्हाइट शुगर की अपेक्षा, गुड़ की मात्रा ज्यादा होने के कारण ब्राउन शुगर थोड़ा बहुत सिरप जैसा होता है।

तो क्‍या खाएंगे आप:अब आपको ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर में कौन बेहतर है और किसमें कम कैलोरी है, इन चीजों को लेकर बेवकूफ बनने की जरूरत नही है। आप कोई भी शुगर इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों में से कोई भी शुगर अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।


Breaking News

Live TV

Loading ...