Headaches, symptoms, health

सिरदर्द के होते है कई लक्षण, जानिए आप हैं किस डिसऑर्डर के शिकार

आज कल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में सभी में सिरदर्द की समयसा आम होती जा रही है। सिरदर्द की समस्या सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी होती है। सिरदर्द होने के वैसे तो बहुत से कारण होते हैं लेकिन अगर आपका लगातार सिर दर्द हो रहा है तो आपको डॉक्टर्स से एक बार सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि लगातार सिरदर्द होना कईं बीमारियों के होने का इशारा भी ह सकता है। जी हाँ, सिरदर्द होने के कई खतरनाक कारण भी हो सकते हैं जिनके बारे में आपको समय पर जानना ही सही रहेगा। सिरदर्द में सिर के कई हिस्सों में दर्द हो सकता है। इसलिए आप सिरदर्द के अलग -अलग प्रकार से जानें क्या है सिरदर्द होने के पीछे की असल वजह -

1. पहला लक्षण - सिर का एक तरफ दर्द होना- अगर आपके पूरे सिर पर नहीं बल्कि एक तरफ ही दर्द हो रहा है तो आपको माइग्रेन संबंधी समस्या हो सकती है। यह आपके राइट साइड भी हो सकती है और लेफ्ट साइड भी। 

क्या हैं इसके लक्षण:
1. आलस होना
2. सिर लगातार भारी रहना
3. कईं बार ऐसी स्थिती में नाक भी बहने लगता है
4. उल्टी की शिकायत होना

2. दूसरा लक्षण - आंखों के पास दर्द - अगर आपको आंखों के पास तेज दर्द हो रहा है तो यह लक्षण कलस्टर की तरफ इशारा कर सकते हैं। 

लक्षण:
. तेज सिर दर्द होना
. सिर दर्द लगातार लेकिन रूक रूक होना
. नाक का जम जाना 
. आंखों में लगातार पानी आना 
. बैचेनी महसूस होना 

3. तीसरा लक्षण - सिर के दोनों तरफ दर्द -इस तरह का सिर दर्द तनाव के कारण हो सकता है। अगर आपको किसी बात की चिंता है या फिर आपको किसी बात की चिंता है तो इस तरह का सिर दर्द हो सकता है। 

लक्षण:
. सिर के पीछे दर्द होना
. लगातार सिर भारी रहना 
. धीमी-धीमा सिर दर्द होना
. सिर में टस-टस की आवाज महसूस करना

4. चौथा लक्षण- आंखों के ऊपर और निचले हिस्से में -इसमें आपके फोरहेड पर और आंखों के नीचे तेज दर्द होता है। कईं बार इससे बुखार भी होता है। ऐसे लक्षण दिखें तो समझ जाइए कि यह साइनेस का संकेत दे रहे हैं।

इन घरेलू नुस्खों से करें इलाज -
1. जितना हो सके पानी पीएं। 
2. हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डाल कर पीएं। 
3. काढ़ा पीएं। इसे बनाते समय उसमें दालचीनी, काली मिर्च जरूर डालें। चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद का इस्तेमाल करें।
4. लौंग के तेल से करे मसाज। इन तरीकों से आप ध्यान रख सकते हैं। 



Live TV

Breaking News

Loading ...