eyebrows hair, home remedies

जानिए आखिर क्यों झड़ते हैं आइब्रो के बाल, इसके कारण और निजात पाने के लिए कुछ देसी नुस्खे

बालों के झड़ने की समस्या के बारे में तो आप सभी ने बहुत बार सुना होगा परन्तु क्या आपने कभी आईब्रो के बाल भी झड़ते सुना है? जी हाँ, आज कल लड़कियों में आईब्रो के बाल भी झड़ने की काफी शिकायतें आ रही हैं। आपका सबसे पहले ये जानना जरुरी है के इसका कारण ये हो सकता है के आईब्रो के बाल बहुत सेंसिटिव होते हैं और इस हिस्से की त्वचा भी नाजुक होती है। ऐसे में इंफेक्शन के कारण आईब्रो के बाल जल्दी झड़ने लगते हैं। वहीं आईब्रो के बाल झड़ना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। इसका सीधा असर हमारी लुक पर पड़ता है। इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे के क्यों झड़ते हैं आईब्रो के बाल और इससे किस तरह आप निजात पा सकते हैं। 

आईब्रो के बाल झड़ने के अन्य कारण-
पोषक तत्वों की कमी: शरीर में विटामिन ए, बी, सी, जिंक, आयरन ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी की वजह से भी आईब्रो के बाल झड़ने लगते हैं।

अधिक तनाव लेना: अधिक तनाव लेने से हार्मोनल संतुलन बिगड़ जाता है और कई ग्लैंड्स गड़बड़ा जाते हैं। इससे ऑयल भी अधिक प्रोड्यूस होने लगता है, जिससे इस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं होता। इसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

स्किन से जुड़ी परेशानियां: स्किन से जुड़ी परेशानियां  जैसे एक्जिमा, सोरायसिस डर्मेटाइटिस आदि भी इसका कारण हो सकता है। इसके कारण भौंहों के आस-पास खुजली, लालपन और सूजन की समस्या भी हो सकती है।

प्रेगनेंसी: प्रेगनेंसी और प्रसव के कारण हार्मोनल बदलाव से भी आईब्रो के बाल झड़ सकते हैं। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

गलत प्रोडक्ट्स का यूज: गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स के कारण त्वचा पीएच असंतुलन बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से आईब्रो के बाल झड़ने लगते हैं।

कैसे रोकें आईब्रो के झड़ते बाल-
1. रोजाना जैतून या कैस्टर ऑयल से रात को सोने से पहले मसाज करें।
2. रोजाना रात को सोने से पहले आईब्रो पर प्याज का रस लगाएं। इससे इंफेक्शन का खतरा कम होगा और आईब्रो की ग्रोथ भी बढ़ेगी।
3. इसके अलावा डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए, ई, और सी से भरपूर चीजें अधिक लें। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखें।

Breaking News

Live TV

Loading ...