health

जानें क्यों अचानक सो जाता है पैर, इन घरेलू उपायों से करें इस परेशानी को दूर

अक्सर आप सभी ने देखा होगा के बैठे बैठे अचानक पैर सो जाता है, जिसके बाद हमारे पैर सुन्न पड़ जाते हैं और समान्य होने तक चलने में भी परशानी आने लगती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की ऐसा क्यों होता है? दरअसल पैर पर दबाव, थकान या ज़रूरी पोषक तत्व के कमी की वजह से पैर सो जाता है। ऐसे में पैर सोने के बाद होने वाली परेशानी से अगर आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे आप आसानी से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। 

हल्‍दी से करें मसाज: पैरों का सो जाने या फिर सुन्न पड़ जाने पर आप हल्दी पेस्ट की मदद से परेशानी को दूर कर सकती हैं। हल्दी में मौजूद पोषक तत्व इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए आप हल्दी और पानी का पेस्ट तैयार कर लीजिये और प्रभावित हिस्सों पर इस पेस्ट से अच्छे से मसाज कर दीजिये। इससे हमेशा के लिए परेशानी दूर हो जाएगी। पैरों के दर्दकी शिकायत में भी हल्दी और दूध में शहद मिलाकर पीने से दर्द से राहत मिलती है।

गर्म पानी का उपयोग करें :अगर घर पर किसी काम के लिए बैठे-बैठे पैर सो जाते हैं या फिर सुन्न पड़ जाते हैं, तो आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप किसी बर्तन में गर्म पानी को भर लीजिये और प्रभावित वाले हिस्सों पर गर्म पानी से लगभग दस से पंद्रह मिनट तक सिकाई करें। इससे पैरों को सो जाने या सुन्न पड़ जाने की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

प्रेस करें: कभी-कभी पैर सो जाने पर प्रभावित वाले हिस्सों को कुछ देर दबाकर रखने से भी परेशानी को दूर किया जा सकता है। पैर सुन्न पड़ जाने के बाद अंगूठे के पास वाली जगह को दबाकर रखने से भी परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसी तरह गुनगुने पानी में नमक को डालकर मिला लीजिये और पैर को इसमें कुछ देर के लिए रखें।

दालचीनी के पाउडर का सेवन करें पैर सो जाने या फिर सुन्न पड़ जाने पर गुनगुने पानी से दालचीनी पाउडर को मिलकर सेवन करने से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इस घरेलू उपाय को अपना सकती हैं।



Live TV

Breaking News

Loading ...