Punjab Legislative Assembly, budget, Captain Amarinder Singh

Women's Day पर पंजाब की महिलाओं को बड़ा तोहफा, सरकारी बसों में यात्रा मुफ्त

चंडीगढ़ः कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने आज अपना अंतिम बजट विधानसभा में पेश किया। इस दौरान वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने 2021-22 के लिए राज्य का 1,68,015 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट में पंजाब सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य की सरकारी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा फ्री कर दी है। इसके साथ ही बजट में किसानों के लिए भी कई खास घोषणाएं हुईं हैं। मनप्रीत बादल ने कहा कि सरकार ने समाज के सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बजट बनाया है। 

Budget 2021-22:-

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त सफर करने की सुविधा दी है। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी फ्री में सफर कर सकेंगे। इसके लिए 170 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है। 

- पंजाब सरकार 2021-22 में राज्य के 1.13 लाख किसानों का 1,186 करोड़ रुपये और भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ करेगी।

- 1 अप्रैल से स्वतंत्रता सेनानियों के लिए मासिक पेंशन 7500 रुपये से बढ़ाकर 9400 रुपये करने का ऐलान किया गया है। 

- मनप्रीत बादल ने बताया कि बुजुर्ग पेंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये प्रति माह और शगुन योजना के तहत अनुदान 51000 रुपये कर दिया है।

- वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम पंजाब में बनाया जाएगा। यह म्यूजियम कपूरथला जिले में 27 एकड़ एरिया में बनाया जाएगा। 

- पंजाब सरकार ने बजट में सरकारी कर्मचारियों का भी ध्यान रखा है। उन्होंने ऐलान किया कि सरकारी कर्मचारियों को छठा वेतन आयोग 1 जुलाई 2021 से मिलेगा।

- पंजाब सरकार ने 'कामयाब किसान, खुशहाल पंजाब' योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत फाजिल्का में सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र, अमृतसर में बागवानी अनुसंधान के लिए स्नातकोत्तर संस्थान और किसानों को मोबाइल वेंडिंग गाड़ियां दी जाएंगी। 

- किसानों के लिए मुफ्त बिजली सब्सिडी के रूप में 7,180 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।







Live TV

-->
Loading ...