PAN card, Aadhaar card

PAN-आधार कार्ड को लिंक करने का आज आखिरी मौका, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

नई दिल्लीः अगर आपने अभी तक पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल 31 मार्च को पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन खत्म हो रही है। केंद्र सरकार की तरफ से पैन-आधार लिंक कराने की समय सीमा कई बार बढ़ाई जा चुकी है। यदि तय समय सीमा में आधार के साथ पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया गया, तो पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

देना होगा जुर्माना
केंद्र सरकार ने वित्‍त विधेयक 2021 के तहत आयकर कानून 1961 में जोड़ी गई धारा-234H को पारित करा लिया है। धारा-234H के तहत अगर आप सरकार की ओर से तय की गई अंतिम तारीख तक अपने आधार को पैन से लिंक नहीं करते हैं तो आप पर अधिकतम 1,000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। अगर आप अंतिम तारीख तक ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

इन सुविधाओं का नहीं मिलेगा लाभ
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने भी ऐलान किया है कि सभी भारतीय नागरिकों को उक्त समय अवधि से पहले अपना पैन और आधार कार्ड लिंक कराना होगा। ऐसा करने में विफल होने पर नागरिक वित्तीय लेनदेन के लिए अपने पैन कार्ड का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। साथ ही बैंक खाता खोलना या सरकारी पेंशन, छात्रवृत्ति, एलपीजी सब्सिडी आदि का लाभ भी नहीं मिल पाएगा।

कैसे करें आधार-पैन को लिंक
-ऐसे में अगर आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर जाना होगा।
-यहां पर Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा। 
-इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक नया विंडो खुल जाएगा।
-इस विंडों में अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें और Link Aadhar पर क्लिक कर दें।
-क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।



Live TV

Breaking News

Loading ...