Recipe, Christmas, fruit cake

Christmas Recipe: क्रिसमस के मौके को खास बनाने के लिए शिल्पा शेट्टी से सीखें हेल्दी Fruit Cake बनाना

आवश्यक सामग्री
एक कप गेंहू का आटा
तीन चौथाई कप सूजी
एक छोटा चम्मच अदरक का पाउडर
एक छोटा चम्मच दालचीनी का पाउडर
एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
एक कप दही
एक कप खजूर का सिरप
100 ग्राम वेजिटेबल ऑयल
एक कप मिक्स ड्राई फ्रूट जिसे फ्रूट जूस में भिगोकर रखा गया हो
कटे हुए बादाम व अखरोट गार्निशिंग के लिए
एक कप स्ट्रॉबेरी या मिक्स फ्रूट जैम
आधा कप ताजा क्रीम

Best Ever Rich Brandy Christmas Fruit Cake Recipe | New Idea Food

विधि-
इस फ्रूट केक की खासियत यह है कि यह पूरी तरह से वेजिटेरियन है, इसलिए इसे कोई भी बनाकर क्रिसमस सेलिब्रेट कर सकता है। साथ ही इसे बनाते समय किसी तरह के रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। ऐसे में यह बेहद ही हेल्दी वर्जन है और अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो यह केक बेक कर सकती हैं। इस केक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़े बाउल में छलनी की मदद से आटे को छानें। इसके बाद आप इसमें सूजी, अदरक का पाउडर, दालचीनी का पाउडर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर डालकर मिक्स करें।

इसके बाद आप दूसरा बाउल लें और उसमें दही डालें। इस रेसिपी में अंडे की जगह दही का इस्तेमाल किया गया है। अगर आप अंडा खाते हैं तो उसका यूज भी कर सकते हैं। अब इसमें खजूर का सिरप और वेजिटेबल ऑयल डालकर हैंड ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। आप चाहें तो वेजिटेबल ऑयल की जगह बटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन वेजिटेबल ऑयल अधिक हेल्दी ऑप्शन है। इसके बाद आप इसमें मिक्स नट्स डालें और एक बार फिर से अच्छी तरह मिक्स करें। इन नट्स को इस्तेमाल से पहले आप फलों के रस में भिगोकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इससे आपके केक में नट्स व फ्रूट्स का मिक्स फ्लेवर मिलेगा। अब आप इसमें सूखे मिक्स इंग्रीडिएंट्स डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप एक बेकिंग ट्रे को वेजिटेबल ऑयल से ग्रीस करें और उसके उपर थोड़ा आटा डस्ट करें। तैयार मिश्रण को इसमें डालें और गार्निशिंग के लिए उसके उपर कटे हुए बादाम व काजू डालें। यह आपके केक को एक ब्यूटीफुल लुक देंगे और उसका टेस्ट की कई गुना बढ़ाएंगे।

इसके बाद बारी आती है केक को बेक करने की। इसके लिए आप पहले ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट करें और फिर केक को उसमें 40-45 मिनट के लिए बेक करने के लिए रख दें। जब तक केक बेक होता है, तब तक आप केक के उपर डालने के लिए एक मिश्रण तैयार करें। इसके लिए आप जैम लेकर उसमें फ्रेश क्रीम डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

45 मिनट बाद आप केक को ध्यानपूर्वक ओवन में से निकालें। अब आप इसे करीबन आधा घंटा ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे बेकिंग ट्रे से निकालकर स्लाइस में काटें। अब आप इस स्लाइस को एक सर्विंग ट्रे में रखें और उसके उपर जैम व क्रीम का तैयार मिश्रण डालें। इससे आपके केक का टेस्ट कई गुना बढ़ जाएगा।

Breaking News

Live TV

Loading ...