Li Chanshu

ली चानशु ने की पाक असेंबली के स्पीकर से वार्ता

चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थाई समिति के अध्यक्ष ली चानशु ने 27 जनवरी को पेइचिंग के जन बृहत भवन में वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिये पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर से वार्ता की। 

ली चानशु ने कहा कि चीन और पाकिस्तान एक-दूसरे के सभी मौसमों के अनुरूप रणनीतिक साझेदार हैं। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पाकिस्तान के नेताओं के संयुक्त नेतृत्व में दोनों देश घनिष्ठ रणनीतिक संपर्क बनाए रखते हैं और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे जैसे व्यावहारिक सहयोगों में प्रचुर परिणाम प्राप्त हुए हैं। कोविड-19 महामारी के मुकाबले में दोनों देश एक दूसरे का समर्थन करते हैं और चीन व पाकिस्तान की दोस्ती में मजबूत जीवंत शक्ति दिखाई गई है। 

ली चानशु ने य़ह भी कहा कि इस वर्ष चीन और पाकिस्तान के बीच राजनयिक संबंध स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है और चीन-पाकिस्तान संबंध एक नए शुरुआती बिंदु पर खड़े हुए हैं। दोनों पक्षों को मौके पर और उच्च-स्तरीय, व्यापक और गहन सहयोग करना, उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान को मजबूत करने के साथ साथ महामारी-रोधी सहयोग को बढ़ावा देना, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को गहरा करना, संयुक्त रूप से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का निर्माण करना और घनिष्ठ चीन-पाकिस्तान साझे भाग्य समुदाय का निर्माण करना चाहिए। बहुपक्षीय सहयोग को घनिष्ठ करते हुए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों की रक्षा करने, बहुपक्षवाद और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मापदंड की रक्षा करने, अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता व न्याय बनाए रखने और क्षेत्रीय शांति व समृद्धि को बढ़ावा देने की जरूरत है।

कैसर ने कहा कि पाकिस्तान चीन का घनिष्ठ मित्र, पक्का साझेदार है। मूल हितों से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर पाकिस्तान और चीन मजबूती से एक दूसरे के साथ खड़े हैं। महामारी से लड़ने में पाकिस्तान को निस्वार्थ मदद देने पर चीनी लोगों के आभारी हैं। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा के साथ आदान-प्रदान व सहयोग बढ़ाते हुए "बेल्ट एंड रोड" और पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारे के निर्माण, विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने के लिए अच्छा कानूनी वातावरण तैयार करने को तैयार है, ताकि द्विपक्षीय संबंध और लोगों की दोस्ती को बढ़ाया जा सके। 
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)




Live TV

-->
Loading ...