China and Philippines

चीन और फिलीपींस के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 10 अक्तूबर को चीन के युन्नान प्रांत में फिलीपींस के विदेश मंत्री टेओडोरो लोकसिन के साथ मुलाकात की। वांग यी ने कहा कि चीन और फिलीपींस पड़ोसी देश हैं। चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में कैसा भी परिवर्तन क्यों न हो जाए, चीन और फिलीपींस अवश्य अच्छे दोस्त बने रहेंगे, क्योंकि यह दोनों देशों के लोगों की मूल हित और समान इच्छा के अनुरूप है। विश्वास है कि चीन-फिलीपींस परंपरागत मित्रता महामारी की समान रोकथाम में अवश्य मजबूत होगी।

वांग यी ने यह भी कहा कि चीन महामारी की रोकथाम में लगातार फिलीपींस का समर्थन करता रहेगा और फिलीपींस की मांग के अनुसार जरूरी चिकित्सा सामग्रियां प्रदान करेगा, रोकथाम के अनुभव और उपचार के प्रस्ताव साझा करेगा। चीन फिलीपींस के साथ टीका विकसित करने में भी सहयोग करेगा।

वांग यी ने आगे कहा कि दोनों देशों के नेताओं के बीच मजबूत आपसी विश्वास और मित्रता स्थापित हुई है। पिछले चार से अधिक सालों में दोनों देशों ने दक्षिण चीन सागर मुद्दे के समाधान में काफी उपयोगी अनुभव प्राप्त किये। चीन दृढ़ता से क्षेत्रीय सहयोग में आसियान की नेतृत्व भूमिका का समर्थन करता है। चीन शांतिपूर्ण विकास पर कायम है और अन्य देशों के साथ मानव समुदाय के साझे भविष्य का निर्माण करना चाहता है।

वहीं, फिलीपींस के विदेश मंत्री टेओडोरो लोकसिन ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने सफलतापूर्वक महामारी पर काबू पाया है और तेज आर्थिक पुनरुत्थान कर रहा है। सभी देश चीन के विकास से फायदा उठा सकते हैं। फिलीपींस चीन के साथ सहयोग करना चाहता है।
(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)