Mera Covid Center app

‘मेरा कोविड केंद्र’ एप बताएगा, कहां होगी फ्री कोरोना जांच, CM योगी ने लांच किया नया एप

लखनऊ: कोरोना की जांच कराने के इच्छुक लोगों को अब जांच केंद्र ढूंढ़ने में परेशानी नहीं होगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को मोबाइल एप ‘मेरा कोविड केंद्र’ का लोकार्पण किया।

स्मार्ट मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर कोई भी व्यक्ति आसानी से जान सकेगा कि उसके घर के आसपास पांच किलोमीटर में कोरोना जांच केंद्र कहां हैं। यही नहीं, जिले भर में कहां-कहां पर कोविड टेस्टिंग सेंटर हैं, इसके बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। 

शनिवार को एप लोकार्पण के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कोविड के खिलाफ जारी लड़ाई में हमारी जीत तय है। बस सावधानी और सतर्कता बनी रहे। सीएम ने कहा कि 23 मार्च को जब केजीएमयू, लखनऊ में पहले दिन आरटीपीसीआर जांच हुई थी, तब हम महज 72 टेस्ट कर सके थे। लेकिन दिन रात, सम-विषम परिस्थितियों में एकजुट होकर हमारी टीम ने काम किया, नतीजा, कि आज यूपी ने दो करोड़ टेस्ट पूरे कर लिए। अब हम रोज डेढ़ से पौने दो लाख कोविड टेस्ट कर रहे हैं। इसमें भी 40 फीसदी आरटीपीसीआर टेस्ट हैं।’’

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक कोविड-टेस्ट करने वाला राज्य है। अगर किसी को कोई पूर्वाग्रह नहीं है तो उत्तर प्रदेश के कोविड मैनेजमेंट को देख ले। इसे सभी ने प्रेरणास्पद कहा है। डब्ल्यूएचओ से लेकर नीति आयोग तक ने यूपी की नीति को सराहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ‘‘हमारी पूरी टीम ने एकजुट होकर काम किया। हमने न केवल टेस्ट और हेल्थ इन्फ्रास्ट्रर पर ध्यान दिया, बल्कि लोगों की जीविका को सुरक्षित रखने की कोशिश में भी सफलता हासिल की। इस कोरोना काल में उत्तर प्रदेश ने चुनौतियों का सामना करने की अपनी क्षमताओं का शानदार प्रदर्शन किया है। इससे लोकार्पण समारोह में स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने स्वागत करते हुए कोविड की लड़ाई में यूपी के शानदार प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में आभार ज्ञापन प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार ने किया। 

आयुष कोविड कवच एप और घर बैठे टेस्ट रिपोर्ट जानने की सुविधा देने के बाद अब प्रदेश सरकार ने ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप तैयार कराया है। ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने तैयार किया है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि करीब दो महीने पहले कोरोना की जांच रिपोर्ट ऑनलाइन जानने के लिए एप लांच किया गया था। अब तक 30 लाख लोग अपनी कोरोना जांच की रिपोर्ट घर बैठे ही ऑनलाइन हासिल कर चुके हैं। अब उन्हें एक कदम आगे बढ़कर कोविड टेस्टिंग सेंटर के बारे में भी ऑनलाइन जानकारी मिलेगी। 

उन्होंने बताया कि जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, वे लोग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशालय की वेबसाइट पर विजिट कर लिस्ट देख सकते हैं। सभी कोरोना जांच केंद्रों की जियो टैगिंग की गई है। 

स्वास्थ्य विभाग के फील्ड वर्कर और जिला प्रशासन इसमें नए कोरोना जांच केंद्रों को समय-समय पर ऑनलाइन जोड़ सकेंगे। फिलहाल 1260 नि:शुल्क कोविड जांच केंद्रों का ब्यौरा इस एप में उपलब्ध है। 

प्रसाद ने कहा कि ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप आसपास पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित कोविड जांच केंद्र के बारे में अपडेट देगा। यहीं नहीं, मेरा कोविड केंद्र कहां पर है, इसका नक्शा भी एप पर प्रस्तुत होगा। एप पर संबंधित कोविड केंद्र के लैब टेक्नीशियन व केंद्र प्रभारियों के नंबर, खुलने, बंद होने का समय भी उपलब्ध है। इसके अलावा, अपने 5 किलोमीटर दायरे से बाहर के कोविड केंद्र के बारे में जानकारी पाने की सुविधा भी इस एप में है।

Breaking News

Live TV

Loading ...