Milk, shine skin

दूध देगा आपको गजब का निखार, जानिए कैसे

दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डॉक्टर्स भी रोजाना दूध पिने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जनते हैं के दूध पिने से सिर्फ हमारी सेहत को ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन हमारी त्वचा के लिए बहुत असरदार होता है। जिससे आप दूध की मदद से गजब का निखार पा सकते हैं। चलिए इसी के साथ आपको बताते हैं के गजब सा निखार आपको दूध किस प्रकार दे सकता है। 

* रंग में निखार और मुलायम त्वचा :दूध को पूरे शरीर पर मलने से त्वचा मुलायम होती है और निखार आता है। 2 चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए। इससे त्वचा की खुश्की कम होती है। दूध और गुलाब जल मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करने से त्वचा का रंग धीरे-धीरे निखरना शुरू हो जाता है।

* झुर्रियां दूर करे :चेहरे की झुर्रियां दूर करने में भी दूध बहुत लाभदायक है। 2 चम्मच शहद में 3-4 चम्मच दूध की मलाई मिला लें व इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेंगी।

* शहद और दूध क्लींजर :चेहरे में छिपी गंदगी या मैल को साफ करने के लिये दूध में शहद को मिलाकर लगाये क्योकि शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। जिसे खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटे चम्मच में शहद लेकर दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाये और 10 मिनट तक लगे रहने दे। धोने के बाद आप खुद ही महसूस करने लगेंगी इसके कारामाती गुण।

* टैनिंग हटाए :ओटमील और दूध का मिश्रण एक प्रकार का स्क्रब और फेस क्लीन्ज़र का काम करेगा। इससे बनाना बहुत ही आसान है। बस ओटमील पाउडर लीजिए और उसमे दूध मिला दीजिए। पेस्ट बनाइए और पूरे चेहरे पर लगाइए। धीरे-धीरे चेहरे पर स्क्रब कीजिए और निखार पाइए।

* मुहांसो के लिए फायदेमंद :मुहांसो के लिए दूध फायदेमंद है| इसके इस्तेमाल से मुहांसो से राहत मिलती है| दूध में थोड़ा सा नामक मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से मुहांसे कुछ दिनों में ठीक होने लगते है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकती हैं।