China

साल 2020 में चीन में मोबाइल भुगतान का चलन काफी बढ़ा

चीन के समाज में कैशलेस और डिजिटल भुगतान आम बात हो गई है। चीनी लोग अब अपने लेन-देन में आमतौर पर डिजिटल भुगतान प्रणाली का ही उपयोग करते हैं। चीन में जहां भी जाएं, वहां हर जगह मोबाइल भुगतान स्वीकार किये जाते हैं। किसी भी रेस्तरां, दुकान, सिनेमाघर, पर्यटन स्थल आदि पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा होती है। यहां तक कि टैक्सी में भी मोबाइल से भुगतान किया जाता है।

पेमेंट एंड क्लियरिंग एसोसिएशन ऑफ चाइना की एक सर्वेक्षण रिपोर्ट पर नजर डालें, तो साल 2020 में चीन में मोबाइल भुगतान का चलन काफी बढ़ा। पिछले साल हर दिन 74 प्रतिशत चीनी लोग मोबाइल भुगतान का उपयोग करते थे। यह आंकड़ा साल 2019 से 4.4 प्रतिशत अधिक है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि लोगों को मोबाइल से भुगतान करना ज्यादा सुविधाजनक लगता है।

दरअसल, मोबाइल भुगतान की बढ़ती लोकप्रियता ने मोबाइल भुगतान क्षेत्र के बुनियादी ढांचे के निर्माण में चीन की प्रगति को पूरी तरह से इंगित किया है। माइक्रो-भुगतान की बढ़ती मात्रा यह साबित करती है कि मोबाइल भुगतान उपयोगकर्ताओं को सुविधा प्रदान करने और उपभोग को बढ़ावा देने में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
चीन में मोबाइल भुगतान व्यवस्था बेहद सफल है। चीनी लोगों को भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना सबसे आम तरीका लगता है। यहां के लोगों में एटीएम कार्ड से कैश निकालने की आदतों में काफी कमी आयी है। मोबाइल भुगतान के लगातार चलन से लोगों ने पैसा निकालना काफी हद तक बंद कर दिया है। 

बहरहाल, चीन में मोबाइल भुगतान का बाजार जोरदार ढंग से बढ़ रहा है। इससे दैनिक खपत में भी तेजी आ रही है। मोबाइल भुगतान के साथ काफी सहूलियत जुड़ी हुई है। छोटे और मझौले उद्योगों को इसका खास फायदा मिलता है। 

मोबाइल भुगतान से न केवल लेनदेन की रफ्तार बढ़ती है, बल्कि इससे जटिलताएं भी कम होती हैं। व्यापार की संभावनाओं को देखकर कई इंटरनेट फाइनेंस कंपनियां मोबाइल भुगतान उद्योग के विकास को आगे बढ़ा रही हैं। 

भुगतान उद्योग में बिग डेटा और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी नई तकनीकों के गहन अनुप्रयोग भुगतान प्रणाली, प्रौद्योगिकियों और जोखिम नियंत्रण मॉडल, और मोबाइल भुगतान उद्योग के विकास को आगे बढ़ा रहे हैं, जिनसे व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए अधिक आश्वासन और सुविधाजनक सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)







Live TV

-->
Loading ...