Modi government, gold

दिवाली से पहले मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, आप भी उठाएं लाभ

नई दिल्लीः मोदी सरकार दिवाली से पहले एक बार फिर आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। दरअसल सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सातवीं सीरीज जारी करने जा रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर के बीच लिया जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि गोल्ड बॉन्ड का मूल्य 5,051 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। ऑनलाइन खरीदने वालों के लिए कीमत 5001 रुपए प्रति ग्राम होगी।

कैसे करें खरीदारी
रिजर्व बैंक की सहमति के बाद जो निवेशक ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदेंगे उन्हें 50 रुपए की छूट मिलेगी। इसके लिए पेमेंट ऑनलाइन करना होगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है। यह एक तरह का सिक्योर निवेश है क्योंकि न तो प्योरिटी की चिंता रहती है और न ही सिक्योरिटी का झंझट है। इसे खरीदने के लिए आपको अपने बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार ने फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाने के लिए नवंबर, 2015 में यह स्कीम शुरू की थी। यहां निवेशकों को सोने में पैसा निवेश करने का मौका मिलता है, लेकिन इसके लिए निवेशकों को फिजिकल फॉर्म में सोना रखने की जरूरत नहीं होती। इस योजना में निवेशकों को प्रति यूनिट गोल्ड में निवेश का मौका मिलता है, जिसकी कीमत सोने के बाजार मूल्य से जुड़ी होती है। यह बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक सरकार की ओर से जारी करता है।