gold loan, RBI

खुशखबरीः अब गोल्ड पर मिलेगा ज्यादा लोन, RBI ने बदले नियम

नई दिल्लीः देश में सोने का दाम लगातार आसमान छू रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए आज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गोल्ड लोन लेने वालों को बड़ी राहत दी है जिसके तहत अब बैंक गोल्ड ज्वैलरी पर 90 फीसदी तक लोन दे सकेंगे। मौजूदा समय में सोने के कुल मूल्यू का 75 फीसदी तक ही लोन मिलता है। यह सुविधा 31 मार्च 2021 तक दी गई है।

क्या है गोल्ड लोन
गोल्ड लोन में गोल्ड ज्वैलरी को बतौर जमानत रखवाकर कर्ज दिया जाता है। इतना ही नहीं, गोल्ड की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग अधिक राशि के लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे। गोल्ड लोन कर्जदाताओं की आमदनी और कमाई बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इसके साथ ही कर्ज लेने वालों के लिए भी यह लाभदायक होता है क्योंकि पर्सनल लोन की तुलना में गोल्ड लोन की ब्याज दर कम होती है।

गोल्ड लोन में ब्याज दर
पर्सनल लोन के मुकाबले गोल्ड लोन में ब्याज दर कम होती है। पर्सनल लोन के मुकाबले गोल्ड लोन फटाफट मिल जाता है। मौजूदा समय में पर्सनल लोन आपके जॉब प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर के आधार पर 10-15 फीसदी के बीच ब्याज दरों पर उपलब्ध है। लेकिन 8-12 फीसदी के बीच ब्याज दर पर गोल्ड लोन लिया जा सकता है।