Nation hero in praise

चीनी राष्ट्रपति की प्रशंसा में राष्ट्र के नायक

इस वर्ष चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 71वीं वर्षगांठ है। देश की विकास प्रक्रिया में तमाम नायकों ने राष्ट्रीय समृद्धि और पुनरुत्थान के लिए योगदान दिया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई बार विभिन्न स्थानों पर नायकों की प्रशंसा की और नागरिकों से चीनी राष्ट्र और जनता के लिए योगदान देने वाले नायकों का सम्मान करने, उनसे सीखने और प्यार करने का आह्वान किया।    
   शी चिनफिंग की प्रशंसा पाने वाले नायकों में चोंग नानशान शामिल है, जो छाती, फेफड़े और श्वसन विभाग के डॉक्टर हैं। उन्होंने साल 2003 में सार्स महामारी और 2020 में कोविड-19 महामारी की रोकथाम और मुकाबले के दौरान बड़ा योगदान दिया।
    इस वर्ष की शुरू में कोवड-19 महामारी के खिलाफ़ लड़ाई में चीन में लाखों चिकित्सक सक्रिय रहे। उन्होंने जनता की जान बचाने के लिए योगदान दिया और अपनी वास्तविक कार्रवाई से डॉक्टरों के अपार प्यार और दयालुता दिखाई। शी चिनफिंग ने उन्हें नए युग में सबसे प्यारे व्यक्ति की सराहना की।  
    इन चिकित्सकों में आधे से ज्यादा युवा हैं। माता-पिता की नजर में वे बच्चे थे। लेकिन एक ही रात में वे बड़े हो गए और नए युग में चीन गणराज्य की रीढ़ बन गए। शी चिनफिंग ने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि दुनिया में आसमान से गिरने वाले नायक नहीं हैं, केवल आगे आने वाले साधारण लोग हैं। युवा पीढ़ी कष्ट, मुश्किल और बलिदान से नहीं डरते, वे अपने कंधे पर पर्वत जैसी जिम्मेदारी उठाते हुए अपनी युवा और भावुक शैली दिखाते हैं। और साथ ही चीनी राष्ट्र की आशा भी दिखाई। हम उनके प्रशंसक हैं।
   इस वर्ष जून में चीन के कई स्थलों में लगातार भारी वर्षा हुई। 26 प्रांतों में 800 से अधिक नदियों का पानी चेतावनी रेखा को पार कर गया। सन् 1998 के बाद सबसे गंभीर बाढ़ की स्थिति सामने आई। चीनी सैनिकों ने बाढ़ विरोधी युद्ध में भाग लिया, जिनमें कुछ लोगों ने अपनी जान भी न्योछावर की। वे चीनी राष्ट्र के नायक भी हैं। शी चिनफिंग ने न्योछावर हुए शहीदों के परिजनों से मुलाकात के दौरान भाव विभोर होकर कहा कि आप लोगों के परिजन मातृभूमि और जनता के परिजन भी हैं। वे हमारे मन में हमेशा नायक रहे हैं। चीनी राष्ट्र मुसीबत के नाजुक वक्त में उन जैसे नायक सामने उभरते हैं। यह चीनी राष्ट्र की भावना का प्रतीक है। हम हमेशा उनका सम्मान करते हैं।  

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )