foods

बासी होने पर कभी न खाएं ये 5 फूड्स, वरना...

जब खाना बच जाता है तब लोग उसे स्टोर कर के रख लेते हैं ता के इसे दुबारा खाया जा सके। ज्यादातर लोग रात के बचे भोजन को अगली सुबह खा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें के कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें बासी होने पर खाने से आपको फूड पॉयजनिंग या और कई तरह की परेशानिओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए बताते हैं आपको इन 5 फूड्स के बारे में -

आलू: इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पके हुए आलू में एक ऐसा बैक्टीरिया पनपता है जो बॉटुलिज्म बीमारी का कारण होता है। आपको बता दें कि इस बीमारी के लक्षण कमजोरी महसूस होना, धुंधला दिखना और बोलने में दिक्कत होना जैसे हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसे ताजा ही खाने में प्रयोग करें।

चावल: पका हुआ चावल जब बासी हो जाता है तो इसमें बैसिलस सेरेअस नाम का बैक्टीरिया पनप जाता है जो चावल को एक निश्चित समय के बाद खराब करने लगता है। ऐसे में जब आप उसे दोबारा गर्म करते हैं और खाते हैं तो चावल टॉक्सिक (Toxic) हो जाता है। फूड स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के मुताबिक, यदि आप ऐसे दुबारा गर्म किए हुए चावल को खाते हैं तो आप फूड पॉयजनिंग के शिकार हो सकते हैं।

पालक: पालक साग या पालक की बासी सब्जी को भी दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। पालक को दुबारा गर्म करने पर इसमें मौजूद नाइट्रेट कैंसर तक का कारण बन सकता है। यह शरीर के ऑक्सीजन सप्‍लाई सिस्‍टम को भी प्रभावित करता है।

अंडा: अमेरिकी संस्‍थान फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) का कहना है कि बासी अंडा या अंडे से बनी किसी भी तरह की डिश को दुबारा गर्म नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर यह हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। दरअसल बासी अंडे में सैल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पनपता है जिससे गंभीर फूड पॉयजनिंग हो सकती है। ऐसे में ताजा अंडे का ही सेवन करें।

चिकन और सीफूड: अंडे की तरह ही चिकन और सीफूड भी बासी खाने से बचना चाहिए। इन्‍हें भी दुबारा गरम करने या बासी खाने पर फूड पॉयजनिंग हो सकता है।



Live TV

Breaking News

Loading ...