Chinese digital economy

चीनी डिजिटल अर्थव्यवस्था के नए व्यवसाय और नए नमूने ने चार क्षेत्रों में दिखाई विकास की प्रवृत्ति

डिजिटल चीन के निर्माण का तीसरा शिखर सम्मेलन 12 अक्तूबर को दक्षिण चीन के फूच्यान प्रांत की राजधानी फूचोउ में उद्घाटित हुआ। सम्मेलन में राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग ने “डिजिटल अर्थव्यवस्था के सौ अनुप्रयोग परिदृश्यों पर रिपोर्ट” जारी की, जिससे पता चला है कि चीनी डिजिटल अर्थव्यवस्था का हरित रूप से और तेज़ गति से विकास हो रहा है, और विकास की बड़ी निहित शक्ति दिखाई दे रही है।  इस आयोग के उप महासचिव वू हाओ के मुताबिक, वर्तमान में चीनी डिजिटल अर्थव्यवस्था के नए व्यवसाय और नए नमूने ने चार क्षेत्रों में विकास की प्रवृत्ति दिखाई दी। 

पहला, नया ऑनलाइन सेवा नमूना उभरा, नए उपभोग बाजार को बड़ी सक्रियता मिली। बिग डेटा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे उभरती प्रौद्योगिकी का प्रयोग उत्पादन, रसद, खुदरा, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और शहरी शासन आदि क्षेत्रों में किया गया। वर्ष 2019 में चीन में ई-कॉमर्स सेवा मंच की लेन-देन राशि 348.1 खरब युआन थी। 

दूसरा, उद्योग के डिजिटलीकरण परिवर्तन को गति दी गई, वास्तविक अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली। कोविड-19 महीमारी की वजह से उद्योग का डिजिटलीकरण परिवर्तन साकार हुआ, जिससे उत्पादन, प्रबंधन और सेवा के नवाचार और पुनर्निर्माण को बढ़ावा दिया गया।           

तीसरा, नई व्यक्तिगत अर्थव्यवस्था का तेजी से विकास हुआ, उपभोग और रोजगार को नई जगह मिली। ज्यादा से ज्यादा नई व्यक्तिगत अर्थव्यवस्थाओं ने इंटरनेट पर डिज़ाइन, उत्पादन, मार्केटिंग और सेवा के माध्यम से रोजगार और मूल्य प्राप्त किए। असंपूर्ण आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2019 में सोशल ई-कॉमर्स व्यवसायों में लोगों की संख्या 4.8 करोड़ तक पहुंच गई, जिसमें 2018 की तुलना में 58 प्रतिशत की वृद्धि हुई।  

चौथा, नई शेयर अर्थव्यवस्था उभरी, उत्पादन कारकों की आपूर्ति का नया तरीका सामने आया। साझा जीवन अनुप्रयोग परिदृश्यों का तेजी से विकास हो रहा है, आपसी लाभ और उभय जीत वाली डिजिटलीकरण पारिस्थितिकी कायम हुई। इस वर्ष की पहली छमाही में इंटरनेट डेटा सेवा की आय में 2018 की समान अवधि से 14.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ।   
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )