Chinese farmers

चीनी किसानों के जीवन में नये-नये परिवर्तन

आजकल चीनी किसान फसलों का दिवस मना रहे हैं। चीनी लोगों में 40 प्रतिशत भाग गांव में रहता है। कृषि फिर भी चीनी अर्थतंत्र की नींव मानी जाती है। किसानों के जीवन में नये नये परिवर्तन नजर आ रहे हैं। 

वर्ष 2020 की सरकारी कार्य रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की औसत आय 14,389 युआन तक रही है। वर्ष 2019 तक चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब जनसंख्या की संख्या 55.1 लाख तक कम बन गई और किसानों की औसत आय में लगातार वृद्धि होने लगी। इस वर्ष के अंत तक चीन के देहातों में सभी गरीब लोगों को गरीबी से मुक्त कराया जाएगा। उधर सरकार ने ग्रामीण श्रमिकों के रोजगार सवाल के समाधान में जोर लगाया गया है। आर्थिक आय की वृद्धि के साथ साथ किसानों के जीवन में परिवर्तन आया है। आज मोबाइल फोन भी किसानों का एक नया औजार बना है। क्योंकि अधिकाधिक किसानों ने ई-कॉमर्स और लाइव प्रसारण बिक्री शुरू की है।   

ग्रामीण क्षेत्रों में 98 प्रतिशत में 4G संचार चलने लगा है और ग्रामीण नेटिजंस की संख्या 25.5 करोड़ तक जा पहुंची है। उधर किसानों की चिकित्सा समस्याओं को दूर करने के लिए भी सरकारी कदम उठाये गये हैं। वर्ष 2019 तक ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों के गंभीर बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती खर्च का प्रतिपूर्ति अनुपात 90 प्रतिशत तक जा पहुंचा है।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )