China

हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की आलोचना करने का कोई कारण नहीं : कैरी लाम

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की प्रमुख प्रशासक कैरी लाम ने 2 जून को चाइना ग्लोबल टीवी नेटर्वक (सीजीटीएन) को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की आलोचना या इस पर प्रहार करने का कोई कारण नहीं है,क्योंकि यह कानून हांगकांग की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए है। उन्होंने कहा कि विश्व में हर देश राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कानून बनाता है।हांगकांग चीन लोक गणराज्य का एक अभिन्न भाग है। उसका अपवाद नहीं है।
उन्होंने यह भी कहा कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थाई समिति को हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को कानून बनाते समय एक देश, दो व्यवस्थाएं पर कायम रहने,राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने और हांगकांग वासियों के सभी अधिकारों और मुक्ति की रक्षा करने जैसे बुनियादी सिद्धांतों का पालन करना होगा। ऐसे कानून से हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का उच्च स्वायत्त नहीं बदलेगा, हांगकांग के अंतिम फैसले अधिकार समेत वैधिक स्वतंत्रता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि हरेक देश को दूसरे देश द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बनाने का सम्मान करना और उसे स्वीकार करना है। उन्होंने कहा कि गतवर्ष हांगकांग वासियों की सब से बड़ी डर हिंसा के प्रति है। केंद्रीय सरकार इसकी उपेक्षा नहीं कर सकती।हांगकांग की इस स्थिति के प्रति हमें कदम उठाना है। (साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)