vegetable, health

सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए चमत्कार साबित होगी ये सब्जी

अरबी की सब्जी का सेवन तो आप सब ने किया होगा। कई लोगों की तो ये फेवरेट भी है। ये जितनी स्वादिष्ट होती है उससे कहीं ज्यादा ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। जी हाँ, अरबी खाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। तो चलाइये आपको बताते हैं इसके अन्य फायदे। 

अरबी खाने के 5 फायदे:
लंबे समय से चली आ रही खांसी: उबली हुई अरबी को खाने से पुराने समय से चली आ रही खांसी में भी बेहद आराम मिलता है। कई इलाकों में आदिवासी इसे शहद में मिलाकर लेने की सलाह देते हैं।

कीड़े-मकोड़े के काटने पर: अगर किसी कीड़े-मकोड़े के काटने से कोई हिस्सा कट गया है, तो कटे हुए हिस्से पर अरबी को छीलकर रगड़ने से राहत मिलती है। किसी तरह का जहर हो तो वो भी असर नहीं कर पाता है।

मधुमेह: अरबी की जड़ों में प्राकृतिक फाइबर मौजूद होता है जिससे शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन की मात्रा उचित स्तर पर बनी रहती है। लो ग्लाइकेमिक इंडेक्स की वजह से अरबी मधुमेह से शरीर को मुक्ति दिलाने में सहायक होता है। साथ ही बीमारी दूर करने में भी अहम भूमिका निभाता है।

ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं : अरबी में सोडियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा ये पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम के गुणों से भी भरपूर है। जिसके चलते ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. साथ ही ये तनाव दूर रखने में भी मददगार है।

पाचन क्रिया को बेहतर रखने में: अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है।