honey

अब इस तरह जानिए कितनी है शहद की शुद्धता बस फॉलो करें ये ट्रिक्स

शहद तो लगभग हर किसी के घर में आसानी से मिल जाएगी। इसे बड़ों से लेकर बच्चे तक सभी बड़े शौंक से खाना पसंद करते हैं। यही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों में भी होता है। ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन मुसीबत तब आती है जब लोगों को ये नहीं पता होता के शहद कितना शुद्ध है? जी हाँ, आज कल बाजार में मिलावटी शहद मिलते हैं जो हमारी सेहत के लिए सही नहीं। इसी कारण आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप पहचान सकती हैं के शहद शुद्ध है या नहीं। 

मिलावट वाले शहद से क्या होगा?
अगर शहद में मिलावट होती है तो इसके कारण शक्कर का सेवन बढ़ जाता है। ज्यादातर शहद में शक्कर की मिलावट होती है और ऐसे में मोटापे, बीपी, डायबिटीज आदि की समस्याएं बढ़ सकती हैं क्योंकि अनजाने में ही सही लोग शक्कर का सेवन कर लेते हैं। इससे शहद की गुणवत्ता खत्म हो जाती है और अगर आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों के लिए भी शहद का सेवन किया जा रहा है और वो मिलावट भरा है तो ये फायदा कम पहुंचाएगा। 

शहद की शुद्धा आप चेक कर सकते हैं ऐसे-अब जहां ये सारी बातें सामने आईं हैं वहीं ये जानना भी जरूरी हो गया है कि क्या वाकई आपके घर में रखा शहद मिलावट भरा है? आज हम आपको कुछ तरीके बताते हैं जो आपको ये बताएंगे कि शहद में मिलावट है या नहीं। 

The Hello Doctor Medical Blog

1. वाटर टेस्ट- इस टेस्ट के लिए एक ग्लास पानी में 1 चम्मच शहद मिलाएं। अगर शहद आसानी से पूरी तरह घुल जाता है तो ये फेक है और अगर ये थोड़ा गाढ़ा रहता है तो ये शुद्ध है। शुद्ध शहद गाढ़ा होगा और वो ग्लास के नीचे जमने लगेगा, आसानी से मिक्स नहीं होगा।  

2.  अंगूठे वाला टेस्ट- थोड़ा सा शहद लें और अपने अंगूठे में उसे लगाकर देखें। अगर ये आम लिक्विड की तरह लग रहा है तो ये मिलावट भरा है। जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि शहद गाढ़ा होता है इसकी कंसिस्टेंसी शक्कर की चाशनी से भी गाढ़ी होगी और ये अंगूठे से आसानी से बहेगा नहीं।   

3. सिरके वाला टेस्ट- थोड़ा सा पानी लीजिए। उसमें शहद घोलिए और सिरके की तीन बूंद डालिए। इसे अच्छे से मिलाइए और अगर आपको झाग बनता हुआ दिखता है तो ये फेक शहद है।  

4. फ्लेम टेस्ट- शहद ज्वलनशील होता है तो ये टेस्ट थोड़ा सा रिस्की हो सकता है। इसे करने से पहले आपको थोड़ा ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होगी। सबसे पहले शहद में एक माचिस की तीली डुबाएं। अब इसे जलाने की कोशिश करें। 

Breaking News

Live TV

Loading ...