health, milk

अब Milk में मिलाएं बस ये एक चीज, सेहत को देगी चमत्कारी फायदे

दूध का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कई तरह की बीमारियां हमसे हमेशा दूर रहती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के अगर आप दूध में सौंफ मिला कर पीते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। सौंफ में विटामिन, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। सौंफ  कई तरिके से सेहत को लाभ देते हैं। चलिए आपको बताते हैं के किस तरह के फायदे आपको मिलेंगे जब आप दूध में सौंफ मिला कर पिएंगे -

यूं करें सेवन
- इसे बनाने के लिए 1 गिलास दूध में 1 छोटा चम्मच सौंफ मिलाकर उबालें। आप इसमें मिश्री या शहद भी मिला सकते हैं। 

- तैयार दूध को हल्का ठंडा करके सोने से पहले सेवन करें। 

सौंफ वाला दूध पीने के फायदे
अस्थमा में फायदेमंद: एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होने सौंफ वाला दूध अस्थमा के मरीजों को जरूर सेवन करना चाहिए। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर सौंफ अस्थमा से लड़ने के साथ उसके लक्षणों को कम करने में मदद करता है। 

डायबिटीज करे कंट्रोल:डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए सौंफ का दूध पीना बेहद फायदेमंद रहता है। ऐसे में शुगर के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

दिल रखे स्वस्थ :सौंफ में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

पेट से जुड़ी समस्याएं होगी दूर : इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होगा। ऐसे में कब्ज, पेट दर्द, जलन, एसिडिटी, सूजन, अपच आदि की परेशानी से निजात मिलेगा। खासतौर पर अधिक मसालेदार व तला भोजन खाने से अपच व एसिडिटी की समस्या हो जाती है। 

वजन घटाए: आज दुनियाभर में ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ने के साथ कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।साथ ही दूध का सेवन करने से लंब समय तक पेट भरा रहेगा। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलेगी। इसके अलावा वजन कम करने के लिए रोजाना 1 छोटा चम्मच सौंफ का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है। 

अच्छी नींद दिलाए: आजकल काम के अधिक प्रेशर के कारण हर कोई चिंता में रहता है। इसके कारण बहुत से लोगों को अनिद्रा की समस्या रहती है। 



Live TV

Breaking News

Loading ...