crack lips

अब नहीं फटेंगे Lips बने रहेंगे Soft और Pink, फॉलो करें ये कुछ Simple नुस्खे

स्किन के फटने से ज्यादा बुरा है होठों के फटने का। गर्मी के कारण हमारे होंठ या तो सुख जाते है और या फिर फट जाते हैं। जिसके लिए लड़कियां कोई भी लिप बाम का इस्तेमाल करती हैं। परन्तु लड़कियां ये नहीं जाती के लिप बाम के ज्यादा इस्तेमाल से भी होंठ रूखे और ज्यादा फटने लगते हैं। अगर हम बात करें होठों के फटने के कारण का तो ये कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे के शरीर में पानी की कमी या फिर धूल मिटटी के कारण हमारे होंठ बेजान और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में आपको ये कुछ घरेलू नुस्खे फॉलो करने चाहिए जिस से आपके होंठ कोमल, मुलायम व गुलाबी बने रहेंगे। 

Lip Balm Addiction: Reality or Urban Myth? | The Fix

इस लिए गर्मियों में फटते हैं होंठ: होंठों को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए कोई ग्रंथि नहीं होती इसलिए गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा के कारण होंठ भी ड्राई हो जाते हैं। जब आप मुंह से सांस लेती हैं तो गर्म हवा होंठ के ऊपर से बाहर आती है जिस से लिप रूखे होकर फटने लगते हैं। इसके अलावा गर्मी में धूल, मिट्टी, पर्यावरण प्रदूषण की वजह से भी होंठ फटते हैं।

घरेलू टिप्स-
गुलाब की पत्तियां और मिल्क लिप बाम: एक गुलाब का फूल लें और उसकी पत्तियों को निकाल लें। इन्हें एक चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होंठों पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। कुछ देर बाद इसे धो लें और बाम या पैट्रोलियम जैली लगा लें। आपके होंठ दो दिन में ही ठीक हो जाएंगे।

एलोवेरा लिप पैक: शहद और एलोवेरा जैल को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे फ्रिज में रख दें। हर दिन थोड़ा-सा पेस्ट रात को होंठों पर लगाएं, होंठ सही हो जाएंगे।

Sugar Lips -

शक्कर और शहद का स्क्रब: एक चम्मच शक्कर और एक चम्मच शहद लें। दोनों को मिक्स करके होंठों पर स्क्रब करें। फिर कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे होंठों को नमी मिलेगी और डेड स्किन भी निकल जाएगी।

हैवी क्रीम: आधा चम्मच हैवी क्रीम लें और इसे होंठों पर लगाएं। रात को सोते समय लगाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इससे आपके होंठ नाजुक व गुलाबी हो जाएंगे। आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं।

बेकिंग सोडा स्क्रब: बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे एक टूथ ब्रश की मदद से होंठों पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। इससे फटे होंठ सही हो जाएंगे।

Conscious Scents – Natural, organic, vegan friendly skincare ...

वैनिला लिप बाम: 5 बूंद वैनिला रस, आधा चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच चीनी और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें। इन्हें अच्छे से मिला लें। इससे होंठों पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। फिर पानी से इसे साफ कर लें। इससे डैड स्किन निकल जाएगा और होंठ मुलायम होंगे।

नारियल तेल: नारियल तेल को एक एयर टाइट जार में रखें और इसे फ्रिज में रखकर जमा लें। हर सुबह और शाम को इस जमे तेल को होंठों पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लगाएं। इसे होंठों को नमी मिलेगी और वे नहीं फटेंगे।