face pack, beauty tips

अब Soap की जगह इस्तेमाल करें ये चमत्कारी उबटन, मिलेंगे ढेरों फायदे

अगर आप अपने बेदाग और ग्लोइंग त्वचा चाहती हैं तो आप साबुन की जगह नहाने से पहले कुछ चमत्कारी उबटन लगा सकती हैं। आपको बता दें के उबटन हर घर में बनाया जाने वाला एक पैक होता है इससे स्‍किन को अच्‍छी तरह से एक्सफोलिएट कर चेहरे और बॉडी पर चमक लाता है। अगर आप चाहते हैं के आपकी भी त्वचा चमकदार हो तो घर पर ही उबटन तैयार कर सकती हैं। आइये जानते हैं इसे तैयार करने का तरीका... 

1. मुंहासों को दूर करने वाला उबटन
मुंहासों के निशान से पूरा चेहरा खराब दिखने लगता है। ऐसे में आपको वही चीज चेहरे पर लगानी चाहिए जिससे वह निशान हल्‍का हो सके। एक्‍ने और उसके निशान को कम करने के लिए आप यह उबटन बना सकती हैं-

सामग्री:
- 1 चम्मच नीम पाउडर
- 3 चम्मच बेसन पाउडर
- 2 चम्मच चंदर पाउडर
- चुटकी भर हल्दी
- 2 चम्मच पिसा हुआ खीरा

बनाने की विधि-
इन सभी चीजों को एक साथ मिक्‍स करें और पेस्‍ट बनाएं। यह पेस्‍ट न तो गाढ़ा होना चाहिए और न ही पतला। उबटन को चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। फिर चेहरे को सादे पानी से धोएं और तौलिए से सुखा लें।

चेहरे पर निखार लाने के लिए घरेलू ...

2. चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए
कई बार स्किन में काले धब्‍बे नजर आने लगते हैं। जिससे चेहरा डल दिखाई देने लगता है। यदि आपके चेहरे से भी ब्राइटनेस चली गई है तो साबुन नहीं बल्‍कि उबटन का प्रयोग करें।

सामग्री:
- 1 चम्मच चंदन पाउडर
- आधा चम्मच हल्दी पाउडर
- 2 चम्मच दूध
- 2 चम्मच बेसन

बनाने की विधि-
सभी सामग्रियों को एक साथ मिक्‍स करें और उबटन तैयार करें। इस उबटन को आप चेहरे के अलावा शरीर में भी लगा सकती हैं। यदि यह गाढा हो गया है तो इसमें दूध या गुलाबजल और ज्‍यादा मिक्‍स कर सकती हैं। इस उबटन को नहाने से पहले लगाएं जिससे शरीर और चेहरे पर ग्‍लो आए।

3. काजू-बादाम से तैयार करें उबटन
ड्राई फ्रूट्स हमेशा से ही चेहरे का ग्‍लो बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। आप इसे उबटन के रूप में भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे स्‍किन की स्‍क्रबिंग काफी अच्‍छी तरह से हो जाती है।

सामग्री:
- 1 चम्मच बादाम पेस्ट
- 1 चम्मच व्हीट जर्म ऑयल
- 1 चम्मच काजू पेस्ट
- 1 चम्मच बेसन
- 1 चम्मच पिस्ता पेस्ट
- 1/4 कप मसूर की दाल का पेस्ट
- 1 चम्मच मलाई
- 1 चम्मच गुलाबजल

बनाने की विधि-
बताई गई सभी सामग्रियों को एक साथ मिक्‍स कर लें। फिर इसे पूरे शरीर पर लगाएं और आधे घंटे तक का इंतजार करें। फिर इससे बॉडी को स्‍क्रब करें।