bank account, HDFC bank, Video KYC

इस बैंक में खाता खुलवाना हुआ आसान, अब घर बैठे एक वीडियो से हो जाएगा काम

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप में अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने वीडियो केवाईसी (Know Your Customer) सेवा लॉन्च की है। इस नई सुविधा के तहत ग्राहक बैंक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए खाता खुलवा सकते हैं। वीडियो केवाईसी की सुविधा अभी बचत एवं कारपोरेट सेलेरी अकाउंट तथा पर्सनल लोन अकाउंट के लिए शुरू की गई है। यह सेवा सभी कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

कुछ ही मिनटों में खुलेगा अकाउंट
बैंक का कहना है कि उसकी वीडियो केवाईसी की सेवा में ब्रांच बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग एवं रिटेल एसेट की टीमें मिलकर काम करेंगी। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुरूप वीडियो केवाईसी, ग्राहक की पूर्ण केवाईसी कराने के समान ही है। वीडियो केवाईसी कराने के बाद ग्राहक सभी वित्तीय/केवाईसी उत्पाद पा सकते हैं। इसकी शुरूआत होने के बाद ग्राहक अपने घर या ऑफिस में बैठकर कुछ ही मिनटों में एचडीएफसी बैंक में फुल केवाईसी- ऑल बेनेफिट्स अकाउंट खुलवा सकते हैं। बैंक का कहना है कि वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाईन, तीव्र व सुरक्षित है। यह पेपरलेस, कॉन्टेक्टलेस है और बैंक के अधिकारी एवं ग्राहक के बीच जो बातचीत होती है, उसे रिकॉर्ड किया जाता है।


वीडियो केवाईसी के लिए क्या-क्या जरूरी
-बैंक एप्लिकेशन में आधार ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पूरा करें।
-पैन कार्ड को संभाल कर रखें।
-एक अच्छा डाटा कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन हो।
-आपको उस समय भारत में मौजूद रहना होता है।
-ग्राहक द्वारा अपने आधार कार्ड को बैंक की वेबसाइट / इंस्टा अकाउंट ओपनिंग ऐप के माध्यम से प्लेस्टोर पर उपलब्ध करवाने के बाद, वह वीडियो केवाईसी करने वाले बैंक अधिकारी से जुड़ जाता है।