China

20 वर्षों में वैश्विक शहरों में प्रति व्यक्ति के हरित क्षेत्र में 70 प्रतिशत का विस्तार हुआ

चीनी विज्ञान व तकनीक मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी《वैश्विक पारिस्थितिक पर्यावरण की सुदूर संवेदन निगरानी की 2020 वर्षीय रिपोर्ट》के अनुसार पिछले 20 वर्षों में वैश्विक शहरों में प्रति व्यक्ति के हरित क्षेत्र में स्पष्ट रूप से वृद्धि हुई है, जो वर्ष 2000 के 23.14 वर्ग मीटर से वर्ष 2020 के 40.47 वर्ग मीटर तक पहुंच गया, जिसमें लगभग 75 प्रतिशत का विस्तार किया गया है।

शहरी हरित क्षेत्र शहरी पारिस्थितिक व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण भाग है, जो जलवायु के समायोजन, वायु शोधन, जल संरक्षण, शोर को कमी, और पर्यावरण सौंदर्यीकरण आदि भूमिका अदा करता है। साथ ही, दृश्य संस्कृति बनाने और निवासियों के लिये मनोरंजन देने की भूमिका भी अदा करता है।

रिपोर्ट के अनुसार प्रति व्यक्ति के हरित क्षेत्र के पक्ष में वैश्विक असंतुलन मौजूद है। उच्च आय वाले देशों के शहरों में प्रति व्यक्ति का हरित क्षेत्रफल 79.97 वर्ग मीटर है, जो एक ऊंचे स्तर पर रहा है। उनमें अमेरिका व कनाडा के शहरों में यह संख्या 157.36 और 121.96 वर्ग मीटर तक पहुंच गयी।

मध्य आय वाले देशों में प्रति व्यक्ति का हरित क्षेत्रफल 29.30 वर्ग मीटर है। पर विभिन्न देशों के बीच फ़र्क बहुत बड़ा है। कम आय वाले देशों के शहरों में यह संख्या केवल 19.69 वर्ग मीटर है, जो एक नीचे स्तर पर रहा। शहरों में हरित बुनियादी सुविधाओं का निर्माण पर्याप्त नहीं है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Loading ...