Pineapple health benefits, Health care tips

जानिए Pineapple के सेवन से होने वाले लाभ, इन बीमारियों का करता है नाश

हमारे स्वास्थ्य के लिए फलों का सेवन बेहद फायदेमंद है। जिसके कारण ना सिर्फ हमारे शरीर को काम करने की ऊर्जा मिलती है बल्कि हमारे चेहरे पर अलग ही निखार भी आता है। आज हम आपको बताएंगे अनानास खाने से होने वाले फायदों के बारे में खास, जिससे कई बीमारियों का होता है नाश। 

- बता दें कि अनानास में भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इसका जूस पीने से बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसी के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ती है और शक्ति बढ़ाने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बिमारिओं से बचाव कर सकते है। 

- अनानास में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन आदि तत्व भारी मात्रा में पाएं जाते हैं। विटामिन-सी अधिक मात्रा में होने से यह स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है। ऐसे में यह पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है।

- तनाव को दूर करने, कैंसर से बचाव और खून बढ़ाने के लिए भी अनानास बेहद फायदेमंद साबित होता है। बता दें कि इसे काटकर या जूस निकाल कर पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। साथ ही बीमार होने पर इसे पीने से जल्दी रिकवरी होती है।

- अनानास बॉडी को सही वजन दिलाने में मदद करता है। इसे प्राकृतिक तौर पर फैट बर्नर भी कहते है। इसे खाने से लंबे देर तक भूख नहीं लगती है। इसके अलावा अनानास में कैल्शियम, मैगजीन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, गुण हैं। यह हड्डियों में होने वाले दर्द को दूर कर मजबूती दिलाता है। साथ ही इससे जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कम करता है।