Popcorn, healthy

सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि हेल्दी भी हैं Popcorn, इसके फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान

अक्सर हम सभी पॉपकॉर्न खाना पसंद करते हैं फिर चाहे उम्र कोई भी हो, सिनेमा घरों में फिल्म देखने जाते हैं तब भी या घर पर कुछ एक्स्ट्रा खाने का मन हो तब भी हम पॉपकॉर्न का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ लाइट और हेल्दी भी होते हैं। जी हाँ, साबुत अनाज के कारण इनमें भरपूर फाइबर पाया जाता है। यही नहीं बल्कि रेत में पकने वाले पॉपकार्न आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसी के चल्तेआज हम आपको पॉपकॉर्न के फायदे बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप शयद हैरान हो जायेंगे। 

वजन कंट्रोल में चाहिए तो खाने में इस्तेमाल करें ये 7 तेल -  which-oil-use-for-cooking-for-weight-loss - Nari Punjab Kesari

वजन कंट्रोल: जो लोग डाइटिंग पर हैं, उनके लिए पॉपकार्न का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एक तो इससे भूख शांत होती है, साथ ही आपकी वजन भी कंट्रोल में रहता है। पॉपकार्न में आलू चिप्स की अपेक्षा में 70 प्रतिशत कम फैट होती है। जिस वजह से स्नैक्स में इनका सेवन आपके लिए लाभदायक रहता है।

शुगर पेशेंट्स के लिए लाभदायक: शुगर के मरीजों को समय-समय पर भूख लगना लाजमी है, ऐेसे में यदि वह चिप्स या अन्य स्नैक्स की जगह पॉपकार्न का सेवन करते हैं तो उनके लिए लाभदायक रहता है।

स्ट्रांग हड्डियां: पॉपकार्न में मौजूद मैगनीशियम आपकी हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है। मैग्नीशियम के साथ-साथ इनमें आयरन भी पाया जाता है। जो शरीर में खून की कमी दूर करता है।

स्ट्रेस घटाने के ये तरीके करते हैं उल्टा असर, बढ़ाते हैं तनाव -  these-ways-of-reducing-stress-are-reversed-stress-enhances-stress

कम करें तनाव: पॉपकार्न का सेवन करने से आप तनाव कम महसूस करते हैं। जॉब हो चाहे जीवन की कोई अन्य परेशानी, यदि आप पॉपकार्न का सेवन करते हैं तो स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है।