facepacks, aloe vera

Aloe Vera से तैयार करें ये 5 Face Packs, मिलेगा निखार और इन परेशानियों से छुटकारा

बदलते मौसम में महिलाओं को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए वो कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। बदलते मौसम में त्वचा का बेहतर ख्याल रखने की जरूरत होती हैं अन्यथा स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आपके काम एलो वेरा आ सकता है। जी हाँ, आज हम आपको एलोवेरा से तैयार 5 फेस पैक बताएंगे जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और कई तरह की परेशानियों से मुक्त करने में काम करेंगे। 

ड्राई स्किन: स्किन का रूखापन दूर करने के लिए एलोवेरा, शहद और केले से तैयार फेसपैक लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा, 1 चम्मच शहद और 1/2 मैश्ड केला डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन को गहराई से नमी मिलने के साथ पैची स्किन से राहत मिलेगी।

डल स्किन: अगर आपकी स्किन भी बेजान- सी दिखाई दे रही हैं तो ऐसे में एलोवेरा से तैयार फेसपैक को लगाना फायदेमंद होगा। इसे बनने के लिए एक कटोर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर पानी से साफ कर लें। यह फेसपैक चेहरे को गहराई से पोषण व नमी पहुंचाने के साथ दाग- धब्बे, झुर्रियों व झाइयों की समस्या से निजात दिलाएगा।

ऑयली स्किन: जिन लोगों को चेहरे पर अतिरिक्त तेल जमा होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें एलोवेरा में खीरा मिलाकर लगाना चाहिए। इसके लिए एक कटोरी में दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं। फिर इसे चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगा कर 20 मिनट तक छोड़ दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल दूर हो चेहरे बेदाग और खिला- खिला नजर आएगा।

टेंनिंग: ज्यादा समय धूप में रहने से स्किन टेंनिंग की समस्या होने लगती है। ऐसे में एक कटोरी में एलोवेरा जेल और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर प्रभानित जगह पर लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से सनटैन से राहत मिलेगी। अगर आपकी नींबू सूट नहीं करता है तो आप इसकी जगह पर टमाटर का रस मिला सकते हैं।

पिंपल्स होंगे दूर: मिक्सी जार में 10 नीम की पत्तियां, 4 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर करीब 15 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। एलोवेरा और नीम में मौजूद एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण स्किन को गहराई से साफ कर कील- मुहांसों से छुटकारा दिलाता है।