China

चीन के नयी ऊर्जा वाहनों के उत्पादन व बिक्री निरंतर 6 वर्षों तक पहले स्थान पर रही

चीनी उद्योग व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार चीन के नयी ऊर्जा वाले वाहनों के उत्पादन व बिक्री निरंतर रूप से 6 वर्षों तक विश्व में पहले स्थान पर रही। इस पर विशेषज्ञ ने कहा कि सरकार की उदार नीति और उद्यम में सृजन व वैज्ञानिक अनुसंधान से चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का विकास मजबूत हुआ है।

हाल के कई वर्षों में चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है। कार स्वामित्व, उत्पादन व बिक्री में तेज़ वृद्धि हुई है। चीनी उद्योग व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्याओ याछिंग ने परिचय देते हुए कहा कि चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों के उत्पादन व बिक्री निरंतर रूप से 6 वर्षों तक विश्व में पहले स्थान पर रहे। खास तौर पर गत वर्ष में विश्व भर में नयी ऊर्जा वाले वाहनों की कुल बिक्री में गिरावट में चीन ने 10.9 प्रतिशत की वृद्धि गति प्राप्त की, साथ ही यह वृद्धि जारी रहेगी।

इस पर चीनी ऑटोमोबाइल निर्माता संघ के उद्योग सूचना विभाग के प्रधान छेन शीह्वा ने कहा कि नयी ऊर्जा वाला वाहन विश्व में ऑटोमोबाइल उद्योग के हरित विकास और परिवर्तन व अपग्रेड की एक महत्वपूर्ण दिशा है। चीन ने इसे मजबूत करने के लिये लगातार 60 से अधिक उदार नीतियां जारी कीं। साथ ही, उद्यमों ने भी सृजन व वैज्ञानिक अनुसंधान पर बड़ा महत्व दिया है, जिससे चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का बड़ा विकास हुआ है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)




Live TV

-->
Loading ...