Chinese railway

बांग्लादेश में चीनी रेल पटरी-स्लीपर कारखाने का उत्पादन शुरु

चीनी रेलवे निर्माण समूह के अधीन पटरी-स्लीपर (कंक्रीट प्लेट) कारखाने का उत्पादन हाल ही में बांग्लादेश में औपचारिक तौर पर शुरु हुआ। यह इस बात का द्योतक है कि इस कंपनी के निर्माण में बांग्लादेशी पद्मा पुल की रेलवे कनेक्शन लाइन परियोजना की ट्रैक इंजीनियरिंग का कार्यान्वयन व्यापक तौर पर प्रारंभ हो गया है।

बताया गया है कि पटरी-स्लीपर कारखाना इस परियोजना की पूरी लाइन के लिए 3.7 लाख कंक्रीट प्लेटों का उत्पादन करेगा। इस कारखाने के सभी उपकरण चीन में निर्मित हैं, जो बांग्लादेशी रेलवे के लिए दर्जनों स्लीपर्स का स्वतंत्र उत्पादन करने में सक्षम हैं, हर दिन 500 कंक्रीट प्लेटों का उत्पादन किया जा सकता है। 

पटरी-स्लीपर के निर्माण के दौरान चीनी हाई-स्पीड रेलवे के कंक्रीट प्लेट उत्पादन की तकनीक का उपयोग किया जाता है। डिजाइन,, प्रौद्योगिकी और मानक विशिष्टता जैसे के क्षेत्रों में बांग्लादेश में मौजूद कई खामियों को पूरा किया जाएगा। 

बता दें कि पद्मा पुल की रेलवे कनेक्शन लाइन परियोजना पद्मा पुल के जरिए दक्षिणी बांग्लादेश में करीब 20 क्षेत्रों और राजधानी ढाका को जोड़ेगी, जिससे नागरिकों के आने-जाने के समय और संबंधित रसद की लागत में बहुत कमी आएगी। 

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Loading ...