Sunder Sham Arora

पंजाब सरकार उद्योग को बढ़ावा देने के लिए होशियारपुर में प्लाईवुड पार्क करेगी स्थापित : Sunder Sham Arora

चंडीगढ़ : लकड़ी उद्योग को और गति देने के लिए पंजाब सरकार ने गाँव बस्सी कैसो और बस्सी मारूफ के बीच होशियारपुर में एक समर्पित प्लाईवुड पार्क स्थापित किया, जिसमें लगभग 100 करोड़ रुपये का निवेश होगा और स्थानीय युवाओं को रोजगार के साथ-साथ उत्पादकता में भी वृद्धि होगी। 

आज यहां इस बात का खुलासा करते हुए उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि प्लाइवुड पार्क का यह प्रोजेक्ट स्पेशल पर्पस व्हीकल (SPV) द्वारा संचालित किया जाएगा और इसमें ऑल इंडिया प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के 30 सदस्य होंगे। 18.10.2018 को एक कंपनी पंजीकृत की गई है। होशियारपुर वुड पार्क प्राइवेट लिमिटेड के नाम और पैटर्न के तहत। उन्होंने कहा कि एस.पी.वी. ने होशियारपुर जिले के गाँव बस्सी कासो और बस्सी मारूफ के बीच 58.85 एकड़ ज़मीन अपने स्तर पर प्रस्तावित प्लाइवुड पार्क के लिए खरीदी है, जहाँ 100 करोड़ रुपये के निवेश से लकड़ी आधारित उद्योग स्थापित किया जाएगा। प्रस्तावित पार्क में प्लाईवुड फैक्ट्रियों, आरा मिलों और चिपर्स की इकाइयां होंगी। प्रस्तावित पार्क न केवल भविष्य में उद्योग के विस्तार में मदद करेगा, बल्कि किसानों को उनकी उपज के अच्छे दाम दिलाने में भी मदद करेगा क्योंकि यह राज्य की लकड़ी का उपयोग करेगा। राज्य सरकार ने प्लाईवुड पार्क की इस परियोजना को एक महत्वपूर्ण परियोजना के रूप में पहचाना है और इसे उच्च प्राथमिकता दे रही है।

उद्योग और वाणिज्य विभाग, पंजाब एसपीवी परियोजना के लिए सभी विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने में और उनके प्रस्तावित परियोजना के रास्ते में बाधाओं पर काबू पाने में सरकार की सहायता कर रहा है। एसपीवी ने राज्य सरकार की औद्योगिक नीति के तहत प्रोत्साहन / लाभ प्राप्त करने के लिए 30.11.2018 को कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (CAF) दायर किया है। इसके अलावा, हाल ही में एस.पी.वी. राज्य सरकार (PWD (B & R) और पंजाब मंडी बोर्ड) के संबंधित विभागों के अनुरोध पर, लगभग 2.25 करोड़ रुपये की लागत से होशियारपुर दसूआ रोड से बस्सी कैसो से बाघपुर कांति तक मौजूदा सड़क को चौड़ा करने के लिए और सहमति भी बनाई गई है। मजबूती के लिए सिद्धांत रूप में दिया गया। उन्होंने कहा कि एस.पी.वी. पंजाब मंडी बोर्ड 3 एकड़ भूमि की प्राप्ति पर प्रस्तावित प्लाईवुड पार्क में एक लक्कड़ मंडी भी स्थापित करेगा।

















Live TV

-->
Loading ...