Punjab Police

Punjab Police सभी जिलों में कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य और फिटनेस सेंटर करेगी स्थापित

चंडीगढ़ : पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य और फिटनेस सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसके कारण पंजाब पुलिस ने राज्य के सभी जिलों सहित तीन पुलिस आयुक्तों (सीपी) में पुलिस के लिए स्वास्थ्य और स्वास्थ्य केंद्र (एचडब्ल्यूसी) स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह केंद्र सभी सशस्त्र पुलिस और पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों में स्थापित करने का भी प्रस्ताव है। ये HWC हैं इसमें इनडोर जिम, आउटडोर जिम, मेडिटेशन और योग के लिए जगह, फिजियोथेरेपी सेंटर और काउंसलिंग के लिए कमरे हैं, जिसमें पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य परामर्श और उचित सलाह दी जाएगी।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने आज यहां यह खुलासा करते हुए कहा कि पुलिस कर्मियों द्वारा तनावपूर्ण परिस्थितियों में काम करने से थकान और तनाव की समस्या हो सकती है जिससे आगे चलकर गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और स्वास्थ्य केंद्र न केवल पुलिस कर्मियों को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे बल्कि उन्हें स्वस्थ जीवन के लिए उचित स्वास्थ्य सलाह भी प्रदान करेंगे।

पहले चरण में एचसीडब्ल्यू की स्थापना के लिए बजट से पहले ही 2.97 करोड़ रुपये की राशि निकाली जा चुकी है। लुधियाना और सी.पी. यह अमृतसर सहित 15 जिलों को जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर केंद्र सीपी द्वारा संचालित किए गए थे। अमृतसर, तरनतारन, मनसा और पठानकोट जिले मध्य मार्च तक चालू होने की उम्मीद है, जबकि बाकी केंद्र निर्माणाधीन हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में इस तरह के केंद्र स्थापित करने के लिए बाकी जिलों, सशस्त्र पुलिस और पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों के बीच धन वितरित किया जाएगा। DGP दिनकर गुप्ता ने आगे कहा कि स्वास्थ्य और फिटनेस कार्यक्रमों के आयोजन के लिए अगले वित्तीय वर्ष से प्रत्येक जिले के लिए 2 लाख रुपये प्रतिवर्ष की राशि निर्धारित की गई है।

 डीजीपी ने कहा कि स्वास्थ्य और फिटनेस केंद्रों पर पांच से सात दिवसीय स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रमों का संचालन मनोचिकित्सकों सहित स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा किया जाएगा जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली में बदलाव के लिए पुलिसकर्मियों को शारीरिक व्यायाम, पौष्टिक आहार और परामर्श की सलाह देंगे। कि फिजियोथेरेपी केंद्रों से पुलिस को मामूली उम्र से संबंधित दर्द और घुटनों, जोड़ों, पीठ आदि में दर्द से राहत मिलेगी।










Live TV

-->
Loading ...