RBI, rtgs facility

RBI का बैंक ग्राहकों को बड़ा तोहफा, दिसंबर से 24x7 मिलेगी यह सुविधा

नई दिल्लीः फंड ट्रांसफर करने के लिए अब आरटीजीएस सेवा का इस्तेमाल ज्यादा समय के लिए किया जा सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ग्राहकों को राहत देते हुए बड़ी राशि के भुगतान की इलेक्ट्रॉनिक व्यवस्था ‘रियल टाइम ग्रास सेटलमेंट सिस्टम’ (आरटीजीएस) की सुविधा दिसंबर से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया है।

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांता दास ने मौद्रिक नीति समिति की तीसरी द्विमासिक बैठक के बाद आज बताया कि छोटी राशि की ऑनलाइन भुगतान सुविधा ‘नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर’ (एनईएफटी) प्रणाली को पिछले साल दिसंबर से चौबीसों घंटे कर दिया गया है। यह प्रणाली निर्बाध रूप से काम कर रही है। इसे देखते हुए अब आरटीजीएस को भी चौबीसों घंटे करने का फैसला किया गया है।

क्या है RTGS?
इसका मतलब है रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट। यह एक खाते से दूसरे में फंड ट्रांसफर करने की व्यवस्था है। इसकी मदद से हाथ के हाथ पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। बड़ी संख्या में लोग इस सुविधा का फायदा उठाते हैं। आरटीजीएस का उपयोग मुख्य रूप से बड़ी राशि के ट्रांसफर के लिए होता है। इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपए भेजे जा सकते हैं। अधिकतम राशि भेजने की सीमा 10 लाख रुपए है।