Hunar Haat, Defense Minister Rajnath Singh, Prime Minister Modi, Craftsmen

Hunar Haat: राजनाथ बोले- देश की आर्थिक स्थिति में दस्तकारों, शिल्पकारों की अहम भूमिका

'हुनर हाट'

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के स्वदेशी उत्पादनों के 26वें 'हुनर हाट' का आगाज हुआ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, ये सभी लोग देश की आर्थिक स्थिति में भी अपनी भूमिका निभा सकते हैं। सरकार का लक्ष्य है ग्रामीण उद्योग के वार्षिक कारोबार को 80 हजार करोड़ से बढ़ाकर अगले 2-3 वर्षों में 5 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाना।

दरअसल अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों के 26वें "हुनर हाट" का आयोजन "वोकल फॉर लोकल" थीम के साथ 20 फरवरी से 1 मार्च तक किया जा रहा है। उन्होंने इस दौरान कहा कि, "मैं जानता हूं कि ये विडंबना है कि इस समय ग्रामीण उद्योग को जो प्रोत्साहन मिलना चाहिए था, वो नहीं मिला। कला अथवा शिलप के विकास के लिए ग्रामीण उद्योग को उतना तवज्जो नहीं मिल पाया है। यहां पर बहुत सारे सामान गांव और छोटे माहौल में बनकर यहां के स्टॉल पर लगे हैं।'' 

उन्होंने कहा, "हमारी सरकार इस पर विशेष तवज्जो दे रही है, हम इसका विकास करना चाहते हैं। अभी तक विलेज इंडस्ट्री का जितना टर्नओवर है, वह लगभग 80 हजार करोड़ का है। हमारी सरकार का लक्ष्य है कि हम 2-3 वर्षों में इसे लगभग 5 लाख करोड़ तक पहुंचाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर ध्यान दिया है।"

एंड्रायड पर Dainik Savera App डाउनलॉड करें



Live TV

-->
Loading ...