paneer Manchurian Recipe

घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर मंचूरियन, आज ही ट्राई करें ये इंडो चायनीज Recipe

सामग्री
पनीर- 300 ग्राम
मैदा- 2 चम्मच
कॉर्नफ्लोर- 4 चम्मच
अदरक-लहसुन पेस्ट- 2 छोटे चम्मच
बारीक कटी हुई प्याज- 1
बारीक कटी हुई शिमला मिर्च- 1 कप हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
सोया सॉस- 1 बड़ा चम्मच
हरी मिर्च- 1 कप बारीक कटी हुई केचअप- 2 चम्मच चिली सॉस- 1 छोटा चम्मच एक चुटकी अजीनोमोटो
नमक स्वाद अनुसार
तेल

बनाने की विधि
-एक बाउल में मैदा, कॉर्नफ्लोर, एक चम्मच अदरक-लहसून का पेस्ट और स्वाद के अनुसार नमक डालें। इसमें पानी डालकर घोल तैयार कर लें और छोटे चौकोर पीस में कटे पनीर के टुकड़ों को इसमें डालें और मेरीनेट करें।
-10 मिनट के बाद पनीर के टुकड़ो को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक एक करके पनीर के टुकड़ो को सूखे कॉर्नफ्लार में लपेट लें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाए तो 2-3 पनीर के टुकड़ो को गरम तेल में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर निकाल लें, इसी तरह से सभी पनीर के टुकड़ो को तलकर तैयार कर लें।
-मंचूरियन की ग्रेवी बनाने के लिए अब एक पैन में दो टेबलस्पून तेल डालें। गरम तेल में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। सुनहरा रंग हो जाने पर उसमें हरी मिर्च, शिमला मिर्च और प्याज डालें। इसे 4-5 मिनट पकने दें। इसमें केचअप, सोया सॉस, चिली सॉस, अजीनोमोटो और नमक डालें।
-अब मंचूरियन ग्रेवी में पहले से फ्राई किए हुए पनीर के टुकड़ो को डालकर धीमी आँच पर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ताकि मंचूरियन ग्रेवी की कोटिंग पनीर के टुकड़ो पर अच्छी तरह से हो जाए। 4-5 मिनट इसे पकने दें।
-पनीर मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनकर तैयार हो गई है।
-स्वादिष्ट पनीर मंचूरियन बनकर तैयार है, गरमा गर्म पनीर मंचूरियन को सर्विंग बाउल में निकाल कर कटी हुई हरी प्याज के पत्ती और कद्दूकस किए हुए पनीर से गार्निश करके सर्व करें।

Breaking News

Live TV

Loading ...