Chinese economy

बहाल हो रही चीनी अर्थव्यवस्था विश्व के लिए अच्छी खबर

चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 15 सितंबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक इस अगस्त में कोविड-19 महामारी और बाढ़ के प्रतिकूल प्रभाव के बावजूद चीन के मुख्य आर्थिक सूचकांक स्थिरता से बहाल हो रहे हैं और अधिक सकारात्मक तत्व नजर आ रहे हैं ।चीनी अर्थव्यवस्था की स्थिर बहाली पूरे विश्व के लिए एक अच्छी खबर भी है ।

इस अगस्त में चीनी उद्योग का संवर्द्धन मूल्य पिछले साल की समान अवधि से 5.6 प्रतिशत बढ़ा और सेवा उद्योग के उत्पादन सूचकांक में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी आयी । सामाजिक उपभोग वस्तुओं की फुटकर ब्रिक्री की कुल राशि पिछले साल से 0.5 प्रतिशत बढ़ी ,जो इस साल में पहली बार सकारात्मक रही ।इसके अलावा इस अगस्त में अचल संपत्ति में पूंजी निवेश की वृद्धि दर भी सकारात्मक के करीब हो रही है ।वाल स्ट्रीट अख़बार ने बताया कि इस अगस्त में चीन के उद्योग और उपभोग के आंकड़े अनुमान से बेहतर हैं।   

उल्लेखनीय बात है कि इस अगस्त में उच्च तकनीक विनिर्माण उद्योग की वृद्धि दर समग्र वृद्धि से अधिक तेज हुई । रोबोट ,स्मार्ट वाच ,नयी ऊर्जा वाली गाड़ी जैसे नये उत्पादों में तेज गति बनी हुई है ।इस से जाहिर है कि चीनी आर्थिक वृद्धि में नयी प्रेरणात्मक शक्ति मजबूत हो रही है ।

उधर इस अगस्त में चीन के आयात निर्यात में 6 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई और विदेशी पूंजी के वास्तविक प्रयोग में 18.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ ।इस सबने चीन के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोहरे चक्र के विकास के लिए मजबूत आधार तैयार किया है। 

हालांकि चीनी अर्थव्यवस्था के सामने गंभीर चुनौतियां मौजूद हैं, जैसे जटिल अंतरराष्ट्रीय स्थिति ,कोविड-19 महामारी के फैलाव और घरेलू ढांचागत सवाल और इत्यादि ।लेकिन चीनी अर्थव्यवस्था की स्थिर बहाली तय है ,जो विश्व अर्थव्यवस्था में स्थिरता की शक्ति है। 

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)