Rishabh Pant

Rishabh Pant ICC के पहले ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ बने

दुबई, ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी’ के पहले पुरस्कार के लिए चुना गया।आईसीसी ने पहली बार महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार को शुरू किया है। 23 साल के पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 97 रन की पारी खेली। जिससे भारत मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा, जबकि ब्रिसबेन में उनकी नाबाद 89 रन की पारी की बदौलत भारत ने जीत दर्ज करते हुए एतिहासिक श्रृंखला जीती। यह पुरस्कार हासिल करने पर खुशी जताते हुए आईसीसी से जारी विज्ञप्ति में पंत ने कहा, ‘‘ किसी भी खिलाड़ी के लिए टीम की जीत में योगदान देना सबसे बड़ा पुरस्कार होता है, लेकिन इस तरह की पहल युवाओं को खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं टीम इंडिया के प्रत्येक सदस्य को यह पुरस्कार समर्पित करता हूं जिसने ऑस्ट्रेलिया में हमारी जीत में योगदान दिया। मैं सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद करना चाहूंगा जिन्होंने मुझे वोट दिया।’’ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन 91 रन की आक्रामक पारी खेली थी। 

पंत के इस पुरस्कार के जीतने पर आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य और पूर्व भारतीय दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, ‘‘ऋषभ ने सिडनी और ब्रिसबेन में लक्षय़ का पीछा करते हुए अलग-अलग तरह की पारियां खेली। हर महीने दिए जाने वाले इन पुरस्कारों के लिए नामांकित खिलाड़ियों में विजेताओं का चयन वोटिंग अकादमी करेगी। पंत की इन पारियों से सबक मिलता है कि जो हिम्मत और जज्बा दिखाते हैं, उन्हें सफलता मिलती है।’’ इस वोटिंग अकादमी के सदस्य और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने कहा, ‘‘ पंत ने यह दोनों पारियां दबाव में और अलग तरह की चुनौतियों का सामना करते हुए खेली। उन्होंने मैच को ड्रा करने और जीतने में अपनी कौशल की विविधता दिखाई। उन्होंने इस दौरान कमाल की मानसिकता दिखायी थी।’’ 

महिला क्रिकेटरों में दक्षिण अफ्रीका की शबनम इस्माइल ने इस मासिक पुरस्कार को अपने नाम किया जिन्होंने इस दौरान 3 एकदिवसीय और 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 7 विकेट लिये थे। उन्होंने इसी टीम के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में पांच विकेट चटकाये थे। इन पुरस्कार के विजेताओं का फैसला हर महीने के दूसरे सोमवार को आईसीसी के डिजिटल चैनलों पर किया जाएगा। आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक कैलेंडर महीने में मैदान पर प्रदर्शन के आधार पर पुरूष और महिला वर्ग में 3-3 खिलाड़ियों को नामांकित किया जाएगा।



Live TV

-->
Loading ...