Rose, beauty, health

Beauty को ही नहीं बल्कि मुंह की बदबू को भी दूर करता है Rose, जानें इसके फायदे

गुलाब एक ऐसा फूल है जिसे हर एक उम्र के लोग बेहद पसंद करते हैं। गुलाब में 95 प्रतिशत पानी होता हैं, गुलाब के फूल को कोमलता और सुंदरता का प्रतीक माना जाता है। लेकिन आपको बता दें के ये सिर्फ खूबसूरत ही नहीं बल्कि औषधिय गुणों से भी भरपूर होता है। गुलाब हमारी खूबसूरती को तो बढ़ाता ही है साथ ही में ये कई तरह की बीमारियों से भी हमें बचाता है। 

# मसुडो और दांतों के लिए: गुलाब के फूल की पंखुड़ियां खाने से मसूढ़े और दांत मजबूत होते हैं। मुंह की बदबू दूर होती है और पायरिया रोग से भी आराम मिलता है।

# हड्डियों के लिए: गुलाब में विटामिन-सी बहुत मात्रा में पाया जाता है। गुलाब से बने खाद्य पदार्थोको रोज खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती है। रोजाना एक गुलाब खाने से टी.बी के रोगी को बहुत जल्दी आराम मिलता है।

# गुलकंद के रूप में: गुलाब से बने गुलकंद में गुलाब का अर्क होता है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है। यह शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है और तरोताजा रखता है। पेट को भी ठंडक पहुंचाता है। गुलकंद स्फूर्ति देने वाला एक शीतल टॉनिक है, जो थकान, आलस्य, मांसपेशियों के दर्द और जलन आदि समस्याओं को दूर करता है।

# दिल की समस्याओ के लिए; अर्जुन की छाल और देसी गुलाब मिलाकर पानी में उबाल लें। यह काढ़ा पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां खत्म होती हैं। दिल की धड़कन बढ़ रही हो तो सूखी पंखुड़ियां उबालकर पिएं।

# आंतो के लिए: आंतों में घाव हों तो 100 ग्राम मुलेटी, 50 ग्राम सौंफ, 50 ग्राम गुलाब की सूखी हुई पंखुड़ियां तीनों को मिलाकर पीस लें। रोजाना इस चूर्ण को दस ग्राम की मात्रा में लें।

# रोगप्रतिरोधकता बढ़ाने के लिए: गुलकंद में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। त्वचा के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण हैं, जो त्वचा की समस्याएं मिटाते हैं।

# आँखों के लिए: आंखों में गर्मी के कारण जलन हो या धूल मिट्टी से आंखों में तकलीफ हो तो गुलाबजल से आंखें धोने पर आराम मिलता है। रतौंधी नामक आंखों के रोग के लिए गुलाब जल अचूक दवा का काम करता है।



Live TV

Breaking News

Loading ...