Prime Minister Crop Insurance Scheme

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 16 सितंबर को 20 लाख किसानों के खाते में डाले जाएंगे 4688 करोड़ रुपये : कमल पटेल

भोपाल: मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 16 सितंबर को प्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में करीब 4688 करोड़ रुपये डाले जाएंगे। पटेल ने यहां संवाददाताओं को बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 16 सितंबर को एक बटन दबाकर वर्ष 2019 के फसल बीमा का बकाया राशि करीब 4,688 करोड़ रुपये 20 लाख किसानों के खातों में डाल दिये जाएंगे।

उन्होंने आरोप लगाया कि यह फसल बीमा राशि वर्ष 2019 में दिया जाना था, लेकिन कमलनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश की पूर्व कांग्रेस सरकार ने इन लाभार्थी किसानों को नहीं दी। पटेल ने आरोप लगाया कि कमलनाथ घड़ियाली आंसू बहाने का काम करते हैं। उन्होंने किसानों के लिए कुछ नहीं किया। कमलनाथ ने राज्य सरकार का प्रीमियम बचाने के लिए फसल बीमा भुगतान 100 प्रतिशत से घटाकर 75 प्रतिशत कर दिया था। उन्होंने कहा कि हमने इस बढ़ाकर फिर से शतप्रतिशत कर दिया है।

पटेल ने कहा कि प्रदेश की पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा फसल बीमा देने के मानकों में बदलाव किए जाने के कारण इन लाभार्थी किसानों को वर्ष 2019 के लिए फसल बीमा का करीब 1563 करोड़ रूपये कम मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कमलनाथ की पूर्व सरकार ने प्रदेश के किसानों को वर्ष 2018 का फसल बीमा भी नहीं दिया था। इसे भी शिवराज सरकार ने दिया है।