terrorist list

हाउती विद्रोहियों को आतंकवादी सूची से हटाने का सरां ने किया स्वागत

सयुक्त राष्ट्र (सरां) ने अमेरिका के यमन में सक्रिय हाउती विद्रोहियों को विदेशी आतंकवादी समूहों की सूची से हटाने पर विचार करने के निर्णय का स्वागत किया गया है। सरां प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शनिवार को यह जानकारी दी। अमेरिकी मीडिया के अनुसार अमेरिकी कांग्रेस और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। 

रिपोर्ट के मुताबिक नए राष्ट्रपति जो बिडेन प्रशासन ने कांग्रेस को इस संदर्भ में औपचारिक रुप से सूचित भी कर दिया है।प्रवक्ता ने कहा, 'हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं कि अमेरिका हाउती विद्रोहियों को विदेशी आतंकवादी समूहों की सूची से हटाने पर विचार कर रहा है। यह निरस्तीकरण उन लाखों यमनियों को गहरी राहत देगा जो उनकी बुनियादी अस्तित्व की जरुरतों को पूरा करने के लिए मानवीय सहायता और वाणिज्यिक आयात पर निर्भर हैं। इसके साथ ही यह निर्णय ये सुनिश्चित करने में भी मदद करेगा कि अत्यावश्यक सामान भी बिना किसी देरी के उन तक पहुंच जाए।' 

उल्लेखनीय है कि पूर्ववर्ती ट्रम्प प्रशासन ने अपने कार्यकाल में हाउती समूह को विदेशी आतंकवादी समूहों की सूची में पंजीबद्ध किया था। समूह के नेता अब्दुल-मलिक अल-हाउती और उनके भाई एवं सेना कमांडर अब्द अल-खलिक अल-हाउती तथा अन्य अंसार अल्लाह कमांडर अब्दुल्ला याहया अल-हकिम को वैश्विक आतंकवादी भी घोषित किया गया था।



Live TV

-->
Loading ...