share market, Sensex, Nifty

वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतः सेंसेक्स 449 अंक उछला, निफ्टी 11850 अंक से ऊपर बंद

नई दिल्लीः वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने और घरेलू बाजारों में बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली निकलने से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 449 अंक ऊंचा रहा जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 11,850 अंक से ऊपर निकल गया। बीएसई का 30 कंपनी शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 448.62 अंक यानी 1.12 प्रतिशत चढ़कर 40,431.60 अंक पर पहुंच गया वहीं एनएसई का निफ्टी सूचकांक इस दौरान 110.60 अंक यानी 0.94 प्रतिशत बढ़कर 11,873.05 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा पांच प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। इसके बाद एक्सिस बैंक, नेस्टले इंडिया, स्टेट बैंक, एचडीएफसी, ओएनजीसी और कोटक बैंक के शेयर मूल्यों में तेजी का रुख रहा। इसके विपरीत बजाज आटो, टीसीएस, भारती एयरटेल, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा और मारुति के शेयरों में गिरावट रही।

कारोबारियों का कहना है वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत पाकर घरेलू बाजारों में कामकाज की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। बैंकिंग, वित्तीय, तेल और गैस, धातु और रीयल्टी कंपनियों के शेयरों में लिवाली का जोर रहा। वहीं हांग कांग, टोक्यो और सोल के शेयरो बाजार सकारात्मक रुख के साथ बंद हुये। दूसरी तरफ चीन के जीडीपी आंकड़े जारी होने के बाद शंघाई के शेयर बाजार में गिरवट रही।