international

द्विपक्षीय संबंध सुधारने के लिए ईमानदारी व सद्भावना दिखाए

अमेरिका अमेरिका स्थित चीनी राजदूत छुए थ्येनखाई ने 6 फ़रवरी को सीएनएन को दिए इन्टरव्यू में कहा कि चीन-अमेरिका संबंधों को स्थिर व रचनात्मक रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिये अमेरिका को ईमानदारी व सद्भावना दिखानी चाहिये। छुए थ्येनखाई ने कहा कि मजबूत बातें करना या कठोर कदम उठाना कारगर कूटनीति नहीं है। बीते कई वर्षों में चीन-अमेरिका संबंधों में हुई सिलसिलेवार घटनाओं में अमेरिका की कई कार्रवाइयों ने चीनी लोगों को बहुत घृणास्पद बना दिया है। लेकिन अगर दोनों पक्ष सही दिशा चुनेंगे, और चीन-अमेरिका संबंधों को स्थिर व रचनात्मक रास्ते पर आगे बढ़ाएंगे। 

तो दोनों देश और दोनों देशों की जनता आपसी लाभ व समान जीत प्राप्त कर सकेगी, और विश्व को भी इससे लाभ मिलेगा। छुए थ्येनखाई ने कहा कि देश की संप्रभुता, एकता व प्रादेशिक अखंडता चीन के केंद्रीय हित हैं। हम इसकी रक्षा करने के लिये पूरी कोशिश करेंगे। चीन एक विकासशील देश है। पिछले कई वर्षों में हालांकि हमें विकास में बड़ी प्रगति हासिल हुई, लेकिन हमारे सामने बड़ी चुनौती भी है। 

हम निरंतर अंदरूनी आर्थिक व सामाजिक विकास कर रहे हैं, ताकि जनता बेहतर जीवन बिता सके। छुए थ्येनखाई ने कहा कि चीन स्वतंत्र व शांतिपूर्ण कूटनीति अपनाता है, और अन्य देशों के साथ मानव साझा नियति समुदाय का निर्माण करना चाहता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Live TV

-->
Loading ...