Skin Care

Skin Care: मानसून में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ध्यान

जैसा के आप सभी जानते हैं के मानसून सभी के लिए खुशियां ले कर आता है। परन्तु उस के साथ-साथ सर्दी खांसी ही नहीं बल्कि स्किन एलर्जी, इंफेक्शन  लाता है। यही नहीं ब्लकि बारिश में हमारी स्किन ऑयली स्किन, पिंपल्स जैसी समस्याएं भी आती हैं। जिसके लिए आपको अपनी स्किन केयर रूटीन बदलने की खास जरुरत है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ मानसून की स्किन केयर रूटीन  बताएंगे जिस को अपनाने से आपकी स्किन साफ़ और ग्लो भी करेगी। 

हैवी मेकअप से बचे: मानसून में जितना हो सके मेकअप कम करें। साथ ही इस मौसम में वॉटरप्रूफ मेकअप करें, ताकि पसीने व बारिश से वो जल्दी खराब ना हो।

Follow These Tips For Healthy Skin - त्वचा से जुड़े ...

सनस्क्रीन लोशन लगाएं: लड़कियों को लगता है कि बारीशों के मौसम में सनस्क्रीन लोशन की कोई जरूरत नहीं होती जबकि यह गलत है। मौसम चाहे कोई भी हो सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें।

माइश्चराइज: स्किन चाहे ड्राई हो या ऑयली, माइश्चराइजर लगाना ना भूलें। साथ ही हमेशा जैल बेस्ड माइश्चराइजर लगाएं।

टोनर का इस्तेमाल: चेहरे धोने के बाद टोनर लगाना ना भूलें। यह ओपन पोर्स को बंद करता है और पीएच बैलेंस को मेंटेन रखता है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

Sarso ka tel chehre par lagane ke fayde - sarso ka tel chehre par ...

स्क्रबिंग व फेस मास्क: हफ्ते में कम से कम 1 बार स्क्रबिंग और फेस मास्क लगाना ना भूलें। आप चाहें तो हफ्ते में 2 बार भी स्क्रब कर सकते हैं। इससे डेड स्किन निकल जाती है और स्किन डल नहीं लगती।

खूब पिएं पानी: बॉडी के साथ स्किन को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है इसलिए दिनभर में 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। आप चाहें तो नारियल पानी, जूस, आदि भी पी सकते हैं।

हेल्दी डाइट भी जरूरी: अच्छी स्किन व बालों के लिए हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर फल, सब्जियां खाएं। दूध, अंडे, सूखे मेवे, बीन्स आदि को डाइट का हिस्सा बनाएं।