Butter, Cooking Hacks

कुकिंग को खास बना देंगे ये कुछ Butter Hacks, आप भी जरूर करें ट्राई

मक्खन एक ऐसा डेरी प्रोडक्ट है जो हर किसी के घर में आपको बहुत आसानी से देखने को मिलेगा। मक्खन का इस्तेमाल कई तरह की चीजों के साथ या कई व्यंजनों में इसका प्रयोग किया जाता है। वैसे तो आप हर एक डिश में मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम भी आपको मक्खन से जुड़े कुछ ऐसे किचन हैक्स बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे। 

इस तरह बनाएं फ्लेवर्ड मक्खन- अगर आप सिंपल बटर खा खाकर परेशान हो चुके हैं तो आप इसे फ्लेवर्ड भी बना सकते हैं. सके लिए अपनी पसंदीदा सीज़निंग के साथ आप मक्खन को सीज़न करें और अच्छी तरह से मिलाएं. इसके अलावा, आप पिघले हुए मक्खन में कुछ जड़ी-बूटियों को मिलाकर भी एक बेहतरीन फ्लेवर्ड बटर बना सकते हैं। 

Butter Hacks You Didn't Know You Needed In Your Life | Reader's Digest

कद्दूकस करें- ब्रेड पर या किसी भी चीज में मक्खन का इस्तेमाल करते समय उसे काटे नहीं बल्कि उसे कद्दूकस करेँ. इससे मक्खन अच्छी तरह से आपकी डिश में मिक्स हो जाएगा. साथ ही आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार ही इस्तेमाल कर पाएंगी। 

ऐसे करें मक्खन को नरम- मक्खन को सुरक्षित रखने के लिए उसे फ्रीज में रखना जरूरी होता है ऐसे में जब हम मक्खन को बाहर निकालते हैं तो क्या काफी सख्त होता है और काटने में मुश्किल होती है इसके लिए आप माइक्रोवेव में एक गिलास पानी गर्म करें और जब यह गर्म हो जाए, तो पानी को फेंक दें. बटर को उस गर्म गिलास से ढक दें और यह तुरंत मक्खन को नरम कर देगा। 

ऐसे करें मक्खन का इस्तेमाल- अगर आप घर पर कोई सॉस बना रहे हैं और सॉस काफी पतली हो गई है तो आप इसे गाढ़ा करने के लिए मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं।