Jairam Thakur

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लग सकते हैं कुछ कड़े प्रतिबंध: CM Thakur

शिमलाः हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनज़र कुछ कड़े प्रतिबंध लागू किये जा सकते हैं।

ठाकुर ने आज यहां कहा कि सरकार सामाजिक समारोहों में कुछ पाबंदियां लगाने पर विचार करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि लोग सभी आवश्यक एहतियाती उपाय करें। उन्होंने कहा कि होम क्वांरटीन में रह रहे कोविड पॉजिटिव मामलों की नियमित रुप से निगरानी करना बहुत जरुरी है क्योंकि इनकी संख्या अस्पतालों में भर्ती मरीजों से अधिक है। उन्होंने नियमित रुप से उचित समय पर दवा लेने की जानकारी प्रदान करने के अलावा ऐसे रोगियों के बुखार और ऑक्सीज़न  स्तर की जाँच नियमित रुप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन रोगियों को गर्म भोजन और पानी उपलब्ध कराने पर भी बल दिया ताकि ठंड के कारण उनकी स्थिति और अधिक न बिगड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को मरीजों को बेहतर महसूस कराने के लिए पीपीई किट पहन कर अस्पतालों में भर्ती अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए प्रेरित करने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड रोगियों को प्रारम्भिक अवस्था में प्रमुख अस्पतालों में भेजा जाना चाहिए ताकि वे शीघ्र स्वस्थ हो सकें और प्रदेश की कोविड मृत्यु दर कम हो सके। उन्होंने कहा कि मृतक के परिवार के सदस्यों को असुविधा न हो इसलिए कोविड रोगियों के शवों को जल्द सौंपने के प्रयास किए जाने चाहिएं।