kitchen tips

अगर आप करते हैं Kitchen का काम, तो ये टिप्स अपनाकर बनें सबकी जान

महिलाओं का आधे से ज्यादा समय किचन में ही बीतता है। सबसे ज्यादा शौंक उन्हें कुछ न कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का होता। जब वे नई-नई चीजें बनाना ट्राई करती हैं तो कई बार खाने में किसी न किसी तरह की कमी रह जाती है या फिर डिश के स्वाद में कमी रह जाती है। ऐसे में फिर आपको कीच स्पेशल किचन टिप्स अपनाने की जरुरत है। जी हाँ, अब हम आपको ऐसे ही कुछ किचन टिप्स के बारे में बताएंगे जो महिलाओं के बड़े काम आएंगे -

*कई बार दूध खराब हो जाता है और महिलाएं उससे पनीर बना लेती हैं। ऐसे में जो पानी बच जाए उसे फैंकने की बजाए उससे आटा गूंथ लें जिससे रोटियां नर्म और स्वाद बनेंगी।

*लौकी का हलवा बनाते समय 2 चम्मच मलाई डालकर भूनें जिससे हलवे का स्वाद बढ़ जाएगा।

*दही बड़े बनाते समय पीसी हुई दाल में थोड़ा-सा दही मिलाकर अच्छी तरह फैंटे। इस मिक्सचर से बने हुए बड़े बहुत ही स्वाद और नर्म बनेंगे।

*स्प्राउट्स को अधिक दिनों तक ताजा रखने के लिए उसमें नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में रख दें।

*अक्सर मानसून के मौसम में लाल मिर्ची में कीड़ा लग जाता है। ऐसे में मिर्ची के डिब्बे में पहले चुटकी भर हींग डालें और फिर लाल मिर्च पाउडर डालें।

6 Cooking Tips For Busy Moms | Impact Talks

*घर में कचोड़ियां बनाने से पहले मैदे को गूंथने के लिए पानी के साथ थोड़ा-सा दही भी मिलाएं। इससे कचोड़ियां खस्ता और स्वाद बनेंगी।

*दही जमाते समय उसमें नारियल का एक छोटा टुकड़ा डाल दें जिससे एक दम गाढ़ी दही जमेगी और 2-3 दिनों तक ताजी भी रहेगी।

*डोसा बनाते समय मिक्सचर में 2 चम्मच मक्की का आटा मिला दें जिससे डोसा एक दम क्रिस्पी बनेगा।

*नींबू पानी पीने के बाद इसके छिलकों को फैंके नहीं बल्कि उसे किसी बर्नर में इकट्ठा करती जाएं और उसमें नमक डालकर धूप में रख दें। इससे कुछ ही दिनों में नींबू का स्वादिष्ट अचार बन जाएगा।

*सब्जियां उबालने के बाद उसका पानी फैंकने की बजाए उससे दाल बनाने में इस्तेमाल करें। इससे दाल का स्वाद दोगुना हो जाएगा।



Live TV

Breaking News

Loading ...