CMG Director General

महामारी के विरुद्ध वैश्विक सहयोग को मजबूत करें, बुद्धि और शक्ति का योगदान दें – सीएमजी महानिदेशक

चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के महानिदेशक शन हाईश्योंग ने हाल में अंतरराष्ट्रीय मीडिया से सक्रिय रूप से कार्रवाई करने, सहयोग को मजबूत करने, सच्ची रिपोर्ट देने, लोकमत का नेतृत्व करने की अपील की, ताकि महामारी के खिलाफ़ वैश्विक युद्ध में सूर्य की किरणें और शक्ति संचार की जा सके।

सीएमजी ने इस वर्ष अप्रैल में “थिंक-टैंक कृत्य पहल—स्वास्थ्य रेशम मार्ग के निर्माण में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मजबूत करना” शीर्षक गतिविधि शुरू की, जिसमें इटली, जापान, अर्जेंटीना, अमेरिका और चीन के सुप्रसिद्ध विशेषज्ञों और विद्वानों ने भाग लिया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से संयुक्त रूप से महामारी के मुकाबले के लिए बौद्धिक समर्थन मुहैया करवाने के लिए सहयोग को मजबूत करने की अपील की।

सीएमजी महानिदेशक शन हाईश्योंग ने कहा कि चीन ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ़ लड़ाई में महत्वपूर्ण और रणनीतिक फल प्राप्त किया, जिससे सारी दुनिया को प्रेरणा मिली। इसके साथ ही महामारी के मुकाबले में वैश्विक सहयोग, तथा वैश्विक शासन की संपूर्णता को बढ़ावा देने में विश्वास बढ़ा। सीएमजी द्वारा प्रस्तुत “रेशम मार्ग पहल गतिविधि” में देसी-विदशी विशेषज्ञों ने सक्रिय रूप से लेख लिखकर समाज में वैज्ञानिक और तर्कसंगत विचार व्यक्त किया और सीएमजी के अधीनस्थ सीजीटीएन के तहत “वर्ल्ड वाच” कार्यक्रम में भाग लिया। 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 10 करोड़ दर्शकों ने इस पर ध्यान दिया।

शन हाईश्योंग ने यह भी कहा कि महामारी का मुकाबला करने के दौरान विभिन्न देशों के विद्वान सक्रिय रूप से अपनी आवाज़ सुनाकर अंतरराष्ट्रीय सहयोग करने की अपील की, वास्तव में उन्होंने सक्रिय और हितकारी सूचना दी। जिम्मेदार मीडिया होने के नाते हमें इस प्रकार की आम सहमति का विस्तार करना चाहिए, ताकि इसे महामारी के विरुद्ध वैश्विक कार्यवाही शक्ति परिवर्तित की जा सके।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )