Johnson & Johnson Vaccine

covid-19: अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर मंजूरी पर जोरदार काम

अमेरिका की नियामक एजेंसियों द्वारा जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीनउपयोग प्राधिकरण को अंतिम रूप देने के लिए तेजी से काम जारी है। यह देश में घातक कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ बनी तीसरी वैक्सीन होगी, जिसने अब तक 509,000 लोगों की जान ले ली है।आठ घंटे तक निरंतर चर्चा होने के बाद खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के टीके और संबंधित जैविक उत्पाद सलाहकार समिति (वीआरबीपीएसी) ने 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन के सिंगल डोज की सिफारिश में वोट दिए।

एफडीए के कार्यवाहक आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, ‘‘जैनसन बायोटेक इंक कोविड-19 वैक्सीन के संबंध में आज आयोजित सलाहकार समिति की बैठक के सकारात्मक परिणाम के बाद अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने प्रायोजक को इस बात की सूचना दी है कि यह वैक्सीन के इस्तेमाल को अंतिम रूप देने और आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण को जारी करने की दिशा में तेजी से काम करेगा।’’

एफडीए द्वारा एक बार अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के इस्तेमाल को हरी झंडी दिए जाने के बाद पहले ही हफ्ते में इसकी कई लाख खुराकों की आपूर्ति कराए जाने की संभावना जताई जा रही है। कंपनी ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया था कि उनके द्वारा मार्च के अंत तक दो करोड़ और जून तक दस करोड़ खुराकों की आपूर्ति कराई जा सकती है। कंपनी का लक्ष्य साल के अंत तक एक अरब खुराकों के उत्पादन की है।



Live TV

-->
Loading ...